अभिनेता रघुवीर यादव को पत्नी को देना होगा 40 हजार रुपया गुजारा भत्ता

दिल्ली की एक अदालत ने जाने माने अभिनेता और टीवी कलाकार रघुवीर यादव को उनसे अलग रह रही उनकी पत्नी को 40 हजार रुपये प्रतिमाह गुजारा भत्ता देने का निर्देश दिया है।

नई दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने जाने माने अभिनेता और टीवी कलाकार रघुवीर यादव को उनसे अलग रह रही उनकी पत्नी को 40 हजार रुपये प्रतिमाह गुजारा भत्ता देने का निर्देश दिया है।
सत्र अदालत ने गुजारा भत्ते की राशि कम करने के लिये उनकी याचिका खारिज करते हुये मजिस्ट्रेट की अदालत का आदेश बरकरार रखा। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अनुराधा शुक्ला भारद्वाज ने कहा कि मैंने निचली अदालत के आदेश में कोई कमजोर बिंदु या अवैधता नहीं पाई।
यादव मजिस्ट्रेट की अदालत के अक्तूबर 2011 के आदेश के विरूद्ध सत्र अदालत पहुंचा था। मजिस्ट्रेट की अदालत ने यह कहते हुए उन्हें गुजारा भत्ता का आदेश दिया था कि कि वह व्यावसायिक फिल्मों में अच्छी कमाई कर रहे हैं। यादव ने मैसे साहिब, लगान, पीपली लाईव, गांधी टू हिटलर जैसी फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने सत्र अदालत से कहा था कि उनकी सालाना आय 2.25 लाख रुपये है, जिसका उनकी पत्नी के वकील ने यह कहते विरोध किया कि यह अविश्वसनीय है कि अभिनेता स्तर का एक व्यक्ति महज 20 हजार रूपए महीना कमा रहा है।
सत्र अदालत ने कहा कि मजिस्ट्रेट ने यादव की आय प्रतिमाह 1,25,000 रुपये आकलन किया। उसने कहा कि इस बात को संज्ञान में लेते हुए कि याचिका 2006 में दायर की गयी और गुजारा भत्ता 2011 में मंजूर किया गया, उन्होंने (मजिस्ट्रेट) ने आय का पिछले वर्षों की निचली दर पर आकलन किया। सत्र अदालत ने कहा कि निचली अदालत बस 125000 रुपये आय का आकलन करने और प्रतिवादी नंबर 1 (यादव की पत्नी) को 40000 का गुजारा भत्ता का आकलन नहीं भी कर सकती थी। सत्र अदालत ने कहा कि अदालत के जून, 2012 के आदेश पर गुजारा भत्ते के बकाये के रूप में यादव द्वारा जमा की गयी धनराशि भी उनकी पत्नी को जारी की जाए।
यादव की पत्नी ने अदालत से कहा था कि उन्होंने जून, 1988 में जबलपुर में यादव से शादी की थी लेकिन उन्होंने उन्हें छोड़ दिया और वह दिल्ली में अपने बेटे के साथ रह रही हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.