गुजरात से शेर लाने में बाधाएं दूर करें अधिकारी: चौहान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे राज्य के श्योपुर जिले में स्थित कूनो-पालपुर अभयारण्य में गुजरात से शेर लाने की प्रक्रिया में आने वाली सभी बाधाएं दूर करें, ताकि मध्यप्रदेश में शेरों को बसाने का काम जल्दी शुरू हो सके।

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे राज्य के श्योपुर जिले में स्थित कूनो-पालपुर अभयारण्य में गुजरात से शेर लाने की प्रक्रिया में आने वाली सभी बाधाएं दूर करें, ताकि मध्यप्रदेश में शेरों को बसाने का काम जल्दी शुरू हो सके।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार मध्यप्रदेश राज्य वन्य-प्राणी बोर्ड की ग्यारहवीं बैठक को कल यहां संबोधित करते हुए चौहान ने कहा, ‘कूनो-पालपुर अभयारण्य में गुजरात से शेर लाने की प्रक्रिया में आने वाली सभी बाधाएं संबंधित अधिकारी दूर करें, ताकि प्रदेश में शेरों को बसाने का काम जल्दी शुरू हो सके’।

गौरतलब है कि पिछले एक साल से अधिक समय से मध्यप्रदेश यह कहकर एशियाई शेरों को गुजरात से लाकर कूनो-पालपुर अभयारण्य में बसाने की मांग कर रहा है कि खतरे में पड़ें इस प्रजाति को बसाने के लिए यहां अच्छा एवं अनुकूल वातावरण है, जबकि गुजरात यह कहकर इसका विरोध कर रहा था कि मध्यप्रदेश में शेर सुरक्षित नहीं रहेंगे क्योंकि मध्यप्रदेश पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों का संरक्षण करने में असफल रहा था।

चौहान ने इस मौके पर गिद्ध, बारहसिंहा और सोन चिड़िया को बचाने के लिए विशेष प्रयास करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कान्हा एवं सतपुड़ा बाघ अभयारण्य को ‘इंडिया बायो-डायवर्सिटी अवार्ड’ मिलने पर वन विभाग एवं संबंधित अमले को बधाई दी। इसके अलावा उन्होंने पन्ना नेशनल पार्क में बाघों की संख्या बढ़ाने के प्रयोग को देश और विदेश के लिए अनोखा उदाहरण बताते हुए वन विभाग और परियोजना से जुड़े अमले की सराहना भी की।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.