कैसी होती है ड्रॉप इन पिच? टी20 वर्ल्ड कप में किया जाएगा इस्तेमाल, इसी पर होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला
Advertisement
trendingNow12230362

कैसी होती है ड्रॉप इन पिच? टी20 वर्ल्ड कप में किया जाएगा इस्तेमाल, इसी पर होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला

What is Drop in Pitches: अमेरिका और वेस्टइंडीज में इस बार टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 1 से 29 जून तक होगा. पहली बार अमेरिका में किसी आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन होगा. वहां इस बार नए स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है.

 

कैसी होती है ड्रॉप इन पिच? टी20 वर्ल्ड कप में किया जाएगा इस्तेमाल, इसी पर होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला

What is Drop in Pitches: अमेरिका और वेस्टइंडीज में इस बार टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 1 से 29 जून तक होगा. पहली बार अमेरिका में किसी आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन होगा. वहां इस बार नए स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है. ऐसे में कम समय में पिच की तैयारी को लेकर खास प्लान बनाया गया है. न्यूयॉर्क में 'ड्रॉप इन पिचों' का इस्तेमाल किया जाएगा. इसी मैदान पर भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. इसके अलावा टीम इंडिया दो मैच और खेलेगी.

फ्लोरिडा में तैयार हुआ ड्रॉप इन पिच

फ्लोरिडा से 'ड्रॉप इन पिचें' न्यूयॉर्क लाई जा रही हैं. यहां भारत के तीन मैचों सहित कुल आठ मुकाबले खेले जाएंगे. भारत इसी मैदान पर ग्रुप राउंड में अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगा. यहीं पर 9 जून को पाकिस्तान से और 12 जून को अमेरिका से मैच होगा. भारत ग्रुप राउंड में अपना आखिरी मुकाबला फ्लोरिडा में 15 जून को कनाडा के खिलाफ खेलेगा.

ये भी पढ़ें: T20 World Cup: भारत नहीं...सेमीफाइनल में पहुंचेंगी ये चार टीमें, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने की बड़ी भविष्यवाणी

कैसी होती है ड्रॉप इन पिच?

ड्रॉप इन पिच को मैदान या वेन्यू से दूर कहीं बनाया जाता है और बाद में स्टेडियम में लाकर बिछा दिया जाता है. फ्लोरिडा में दिसंबर से दस ड्रॉप इन पिचें बनाई जा रही थीं. ये पिचें एडीलेड ओवल टर्फ सोल्यूशंस के मार्गदर्शन में बनाई जा रही हैं जिसकी अगुवाई एडीलेड ओवल के मुख्य क्यूरेटर डेमियर हॉग कर रहे हैं. आईसीसी के अनुसार चार पिचें नासाउ स्टेडियम में लगाई जाएंगी जबकि छह आसपास अभ्यास परिसर में लगेंगी.

ये भी पढ़ें: Australia Squad T20 World Cup: मार्श कप्तान... वॉर्नर IN, स्मिथ-मैकगर्क OUT, T20 वर्ल्ड कप के लिए AUS टीम

एडिलेड में होता है ड्रॉप इन पिचों का इस्तेमाल

टूर्नामेंट के दौरान एडीलेड ओवल टर्फ सोल्यूशंस टीम न्यूयॉर्क में ही रहेगी ताकि पिच के रख रखाव में मदद कर सके. ड्रॉप इन पिचों का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल और न्यूजीलैंड के ईडन पार्क सहित दुनिया भर के कई मैदानों पर होता है. फ्लोरिडा में तैयार किए जाने के बाद 20 से अधिक सेमी-ट्रेलर ट्रकों के काफिले के माध्यम से सड़क मार्ग से पिचों को न्यूयॉर्क ले जाया गया है. आउटफील्ड की नींव पिछले हफ्ते लैंडटेक द्वारा रखी गई थी, जिन्होंने न्यूयॉर्क यांकीज और न्यूयॉर्क मेट्स के साथ-साथ इंटर मियामी फुटबॉल क्लब के साथ उनके स्टेडियम और ट्रेनिंग एरिया में काम किया है.

Trending news