इराकी संसद ने स्पीकर चुना, सुरक्षा बल तिकरित में घुसे
Advertisement

इराकी संसद ने स्पीकर चुना, सुरक्षा बल तिकरित में घुसे

इराक के खंडित जनादेश वाली संसद ने आज एक स्पीकर चुन लिया और सरकार गठन के प्रक्रिया का आधार तैयार कर दिया। वहीं, सुरक्षा बल चरमपंथियों के कब्जे वाले तिकरित में घुस गए।

बगदाद : इराक के खंडित जनादेश वाली संसद ने आज एक स्पीकर चुन लिया और सरकार गठन के प्रक्रिया का आधार तैयार कर दिया। वहीं, सुरक्षा बल चरमपंथियों के कब्जे वाले तिकरित में घुस गए।

विश्व के शक्तिशाली देशों और इराक के शीर्ष शिया धर्मगुरू आयतोल्ला अली सिस्तानी सांसदों पर इस बात के लिए दबाव डाल रहे हैं कि वे जिहादी नीत हमले का मुकाबला करने में मदद करने के वास्ते अपने मतभेदों को दूर करें। जिहादियों ने बगदाद के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों को रौंद दिया था।

सांसदों ने सलीम अल जुबुरी को संसद का स्पीकर चुना। यह पद पारंपरिक रूप से किसी सुन्नी अरब को दिया जाता है। दरअसल, सरकार गठन की प्रक्रिया से पहले स्पीकर की नियुक्ति अवश्य होनी चाहिए। कार्यवाहक स्पीकर महदी हफीज ने घोषणा की कि सांसद जुबुरी को 273 वोट में 194 वोट मिले हैं।

पिछले गतिरोध वाले सत्रों के बाद मंगलवार को हुई प्रगति से यह संकेत मिलता है कि कुछ तरह की सहमति बनी है। सांसद अब अवश्य ही राष्ट्रपति चुनेंगे, जो सबसे बड़े दल को सरकार बनाने के लिए पहले मौका देंगे। इराक में संयुक्त राष्ट्र के दूत निकोलय म्लादेनोव ने नेताओं को चेतावनी दी कि एक नये स्पीकर, नये राष्ट्रपति के चयन और नयी सरकार के गठन की दिशा में आगे बढ़ने में नाकाम रहने पर देश में अव्यवस्था फैल जाएगी। इसबीच, आज सुबह सुरक्षा बलों ने तिकरित में हमला करना शुरू कर दिया।

सलाहीद्दीन प्रांत के गवर्नर अहमद अब्दुल्ला जुबुरी ने बताया कि इराकी बलों ने तिकरित शहर को मुक्त कराने के लिए सैन्य अभियान शुरू कर दिया है सुरक्षा बल शहर के दक्षिणी हिस्से को नियंत्रण करने में सक्षम हैं। सेना के एक कर्नल ने बताया कि पुलिस अकादमी और एक अस्पताल पर फिर से नियंत्रण कर लिया गया है और गवर्नर ने पुष्टि की कि गवर्नर कार्यालय सहित ये सरकार के नियंत्रण में आ गए हैं। तिकरित पर चरमपंथियों ने 11 जून को कब्जा कर लिया था।

Trending news