इजरायल ने गाजा पर तेज किए हमले, अब तक 435 लोग मरे
Advertisement

इजरायल ने गाजा पर तेज किए हमले, अब तक 435 लोग मरे

गाजा पर हाल के वर्षों के संघर्ष में इजरायल के सबसे भीषण हमले में सोमवार को 97 से अधिक फलस्तीनी मारे गए और हमास के ठिकानों पर हवाई और जमीनी हमले तेज होने से मरने वालों की संख्या 435 के करीब पहुंच गई।

इजरायल ने गाजा पर तेज किए हमले, अब तक 435 लोग मरे

गाजा (यरूशलम) : गाजा पर हाल के वर्षों के संघर्ष में इजरायल के सबसे भीषण हमले में सोमवार को 97 से अधिक फलस्तीनी मारे गए और हमास के ठिकानों पर हवाई और जमीनी हमले तेज होने से मरने वालों की संख्या 435 के करीब पहुंच गई।

इस बीच ‘इंटरनेशनल कमेटी आफ रेड क्रास’ ने अस्थायी संघर्ष विराम के प्रयास तेज कर दिए ताकि मरने वालों तथा घायलों को वहां से हटाने का काम हो सके। इस समझौते को इजरायल और हमास दोनों ने स्वीकार किया। हालांकि मानवीय संघर्ष विराम थोड़े समय ही रहा और इजरायली सेना ने हमास उग्रवादियों पर इसका उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

इजरायली सेना के प्रवक्ता पीटर लर्नर ने ट्विटर पर लिखा कि हमास ने एकबार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इस बार मानवीय आधार पर संघर्ष विराम के लिए आईसीआरसी ने पहल की। इजरायल रक्षा बल उसी के अनुसार कदम उठा रहा है। सैकड़ों फलस्तीनी आज गाजा शहर में पलायन करने को मजबूर हुए क्योंकि इस्राइली सैनिकों ने पास के कस्बे शेजैया पर हमला तेज कर दिया। आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता अशरफ अल कुदरा ने कहा कि इजरायल के आपरेशन ‘प्रोटेक्टिव एज’ शुरू होने के बाद से 435 फलस्तीनी मारे गए हैं जिसमें 112 नाबालिग, 41 महिलाएं और 25 बुजुर्ग हैं।

गाजा पट्टी में सूत्रों ने कहा कि इजरायल की अब तक की कार्रवाई में फलस्तीन के कई बच्चों और महिलाओं सहित करीब 2,500 से अधिक घायल हुए हैं। इस पूरे संकट के कारण करीब 61,000 लोग संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी द्वारा संचालित 49 केंद्रों का रूख कर रहे हैं। इजरायली सेना की आज की कार्रवाई में हमास के नेता खलील अल हया के बेटे ओसामा अल हया सहित 97 से अधिक फलस्तीनी मारे गए। गोलीबारी में जिंदा बचे लोगों ने कहा कि कई शव सड़कों पर पड़े हैं। शेजैया और जेतून इलाकों में इस्राइल के हमलों में कई लोगों के मारे जाने की खबर है। शेजैया की सड़कों पर हजारों लोग अपनी जान बचाने के लिए भागते हुए देखे गए। अब तक संघर्ष में पांच सैनिकों सहित सात इजरायली मारे गए जबकि दर्जनों घायल हुए।

इससे पहले कल चार सैनिकों की मौत हुई जिसमें से दो की मौत उस समय हुई जब उग्रवादियों ने सेना की वर्दी पहनकर उन पर गोलियां चलाईं। इजरायली धरती पर एक उग्रवादी भी मारा गया जबकि अन्य सभी गाजा की तरफ भाग गये। हालांकि वे सभी हेलीकाप्टर से गोलीबारी में मार गिराए गए। गाजा में इजरायल के रात के हमले को ‘युद्ध अपराध’ बताते हुए हमास ने रेड क्रास पर दो घंटे के मानवीय संघर्ष विराम का आहवान किया। हमास ने शेजैया में मरने वालों के शव उठाने और घायलों को राहत देने के लिए आज दोपहर में यह अनुरोध किया।

फलस्तीनियों ने क्षेत्र में भीषण आईडीएफ हमले में बच्चों सहित मरने वालों और घायलों की तस्वीरें जारी कीं। हिंसा के बढ़ने के बीच कतर संघर्ष विराम समझौते को लेकर फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून के बीच बैठक की मेजबानी कर रहा है। खबरों में कहा गया कि अब्बास संयुक्त राष्ट्र प्रमुख से बैठक के बाद हमास के निर्वासित नेता खालिद मिसाल के साथ भी बैठक करेंगे। दोहा में बैठक से पहले हमास ने मिस्र की मध्यस्थता वाले संघर्ष विराम के प्रयास को खारिज कर दिया था। कतर के अमीर शेख तमीम बिन हम्माद अल थानी दोहा में होने जा रही बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

Trending news