कश्मीर भारत के साथ ‘मुख्य मुद्दा’: पाकिस्तान

पाकिस्तान ने सोमवार को कहा कि कश्मीर विवाद भारत के साथ एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि भारतीय नेतृत्व जम्मू कश्मीर को अपने देश का अभिन्न अंग बताता है।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने सोमवार को कहा कि कश्मीर विवाद भारत के साथ एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और यह ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है कि भारतीय नेतृत्व जम्मू कश्मीर को अपने देश का अभिन्न अंग बताता है।
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की जम्मू कश्मीर के बारे में की गयी टिप्पणी पर ‘निराशा’ व्यक्त की।
बयान में कहा गया है, ‘‘कश्मीर विवाद दोनों देशों के बीच प्रमुख अनसुलझा मुद्दा है।’’ बयान के अनुसार, ‘‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारतीय नेतृत्व जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताता रहता है जबकि वास्तविकता निश्चित रूप से कुछ और है।’’
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के कश्मीर मामले में अमेरिकी हस्तक्षेप का आग्रह करने के बाद सलमान खुर्शीद ने साफ तौर पर कहा था कि किसी को भी जम्मू कश्मीर पर सवाल नहीं उठाना चाहिये क्योंकि यह भारत का अभिन्न अंग है।
खुर्शीद ने कहा था, ‘‘इस पर सवाल उठाना समय की बर्बादी होगी चाहे वह कोई भी हो और कितनी भी बडी हस्ती हो।’’ उन्होंने कहा था कि कश्मीर द्विपक्षीय मसला है जैसी कि दोनों पक्षों में सहमति हुई है।
कश्मीर पर शरीफ की टिप्पणी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से बुधवार को होने वाली उनकी मुलाकात से पूर्व आई है। शिमला समझौते का नाम लिये बिना विदेश कार्यालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र का सदस्य होने के नाते भारत को कश्मीर पर सुरक्षा परिषद के अनेक प्रस्तावों की उपेक्षा नहीं करनी चाहिये। (एजेंसी)