PM मोदी की ऊर्जा से प्रभावित ओबामा ने योग में दिलचस्पी दिखाई
Advertisement
trendingNow1234757

PM मोदी की ऊर्जा से प्रभावित ओबामा ने योग में दिलचस्पी दिखाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल की अमेरिका यात्रा के दौरान उपवास पर रहने के बाद भी ऊर्जावान रहने पर उनकी ‘ऊर्जा और जोश’ से प्रभावित अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने योग में अपनी रुचि प्रकट की है।

PM मोदी की ऊर्जा से प्रभावित ओबामा ने योग में दिलचस्पी दिखाई

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल की अमेरिका यात्रा के दौरान उपवास पर रहने के बाद भी ऊर्जावान रहने पर उनकी ‘ऊर्जा और जोश’ से प्रभावित अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने योग में अपनी रुचि प्रकट की है।

अधिकारियों ने बताया कि व्हाइट हाउस में योग शुरू करने में (अमेरिका की) पहली महिला की अहम भूमिका रही है जबकि ओबामा ने जब सोमवार को व्हाइट हाउस के ब्लू रूम में मोदी के सम्मान में भोज दिया तो वह मोदी की ऊर्जा और जोश से बेहद प्रभावित नजर आए।

दक्षिण एवं मध्य एशिया के मामलों की प्रभारी सहायक विदेश मंत्री निशा देशाई बिस्वाल ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, ‘उन्होंने इस बात पर मजाक किया कि बाकी लोग तो खा रहे हैं जबकि प्रधानमंत्री उपवास पर हैं। प्रधानमंत्री सिर्फ गुनगुना पानी पीकर जिस ऊर्जा एवं जोश से इतने व्यस्त कार्यक्रम को पूरा कर पा रहे थे, उसकी राष्ट्रपति ने भूरि-भूरि सराहना की।’

बिस्वाल ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘राष्ट्रपति ने योग के बारे में चर्चा में रुचि भी दिखाई। बातचीत के दौरान कुछ ऐसे व्यक्तिगत एवं मानवीय क्षण भी थे।’ नियमित योग करने वाले मोदी (64) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में आह्वान किया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की घोषणा की जाए। उनके इस आह्वान का कई देशों ने समर्थन किया है।

अमेरिका महिला सांसद तुलसी गेबार्ड ने कहा है कि वह इस संबंध में प्रस्ताव पारित कराने में अमेरिकी कांग्रेस की मदद करेंगी। वर्ष 2009 से साउथ लॉन के सालाना ‘व्हाइट हाउस ईस्टर एग रोल’ का एक हिस्सा योग भी है। 

Trending news