पाकिस्तान को 28 करोड़ डालर देने को अमेरिका तैयार

वर्ष 2014 के बाद भी आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में पाकिस्तान के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बने रहने का तर्क देते हुए अमेरिका ने पाक को 28 करोड़ डालर की सैन्य सहायता का प्रस्ताव किया है।

वाशिंगटन : वर्ष 2014 के बाद भी आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में पाकिस्तान के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बने रहने का तर्क देते हुए अमेरिका ने पाक को 28 करोड़ डालर की सैन्य सहायता का प्रस्ताव किया है। हालांकि अमेरिका धन के दुरुपयोग को लेकर भारत द्वारा जतायी जा रही चिंताओं के बीच पाक को दी जाने वाली असैन्य इमदाद में कटौती करना चाहता है।
आर्थिक रूप से हाथ तंग होने की समस्या का पहले से ही सामना कर रहे ओबामा प्रशासन ने अगले वित्त वर्ष में पाकिस्तान को दी जाने वाली असैन्य सहायता राशि में कटौती कर इसे 44 करोड़ 60 लाख डालर करने का प्रस्ताव किया है जो कि वर्ष 2013 में 70 करोड़ 30 लाख डालर थी। इस कटौती के पीछे के विभिन्न कारणों में विदेश विभाग द्वारा भारत के साथ संबंधों को सुधारने का तर्क भी दिया गया है।
पाकिस्तान को असैन्य सहायता के रूप में 44 करोड़ 60 लाख डालर की राशि का प्रस्ताव करते हुए विदेश विभाग ने कहा, ‘ओसीओ (ओवरसीज कंटीजेंसी आपरेशन) संसाधनों से अमेरिका की संवेदनशील गतिविधियों को मदद दी जाएगी जिनमें पाकिस्तान के साथ घनिष्ठ संबंधों को बनाए रखना, पाकिस्तानी परमाणु प्रतिष्ठानों की सुरक्षा सुनिश्चित करना, अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए पाकिस्तान के साथ काम करना और भारत के संबंधों में सुधार को प्रोत्साहित करना शामिल है।’
विभाग ने कहा है, ‘वित्त वर्ष 2015 में आतंकवाद से मुकाबला, पाकिस्तान और क्षेत्र में स्थिरता को मजबूत करना तथा संक्रमण काल के बाद अफगानिस्तान में स्थिरता को बनाए रखने जैसी अमेरिकी सामरिक प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को मदद जरूरी है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.