Bank Locker: इस बैंक में लॉकर है तो जान लें बड़ा अपडेट, कहीं कुछ दिक्कत न हो जाए!
Advertisement
trendingNow11736501

Bank Locker: इस बैंक में लॉकर है तो जान लें बड़ा अपडेट, कहीं कुछ दिक्कत न हो जाए!

SBI ने संशोधित लॉकर समझौते पर नोटिस शेयर करते हुए ट्वीट किया, "हम अपने सम्मानित ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि वे अपनी लॉकर धारक शाखा से संपर्क करें और संशोधित / पूरक लॉकर समझौते को लागू करें. बैंक ने ग्राहक के अधिकारों को शामिल करते हुए एक संशोधित या पूरक लॉकर समझौता जारी किया है.

Bank Locker: इस बैंक में लॉकर है तो जान लें बड़ा अपडेट, कहीं कुछ दिक्कत न हो जाए!

Bank Locker: बैंक लॉकर के भी कुछ नियम होते हैं. उन नियमों का पालन करके लोग बैंक में लॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बैंक लॉकर को लेकर अपडेट दिया है. भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को लॉकर सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपनी शाखाओं तक पहुंचने और संशोधित या पूरक लॉकर समझौते को लागू करने के लिए कहा है.

एसबीआई
एसबीआई ने संशोधित लॉकर समझौते पर नोटिस शेयर करते हुए ट्वीट किया, "हम अपने सम्मानित ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि वे अपनी लॉकर धारक शाखा से संपर्क करें और संशोधित / पूरक लॉकर समझौते को लागू करें. बैंक ने ग्राहक के अधिकारों को शामिल करते हुए एक संशोधित या पूरक लॉकर समझौता जारी किया है. एसबीआई से लॉकर सुविधाओं का लाभ उठाने वाले ग्राहकों से अनुरोध है कि वे अपनी लॉकर धारक शाखा से संपर्क करें और लागू संशोधित या पूरक लॉकर समझौते को निष्पादित करें.

बैंक लॉकर पर आरबीआई का सर्कुलर
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को निर्देश दिया कि वे 30 अप्रैल तक सभी ग्राहकों को आवश्यकताओं के बारे में सूचित करें और सुनिश्चित करें कि 50% और 75% मौजूदा ग्राहक क्रमशः 30 जून और 30 सितंबर तक संशोधित बैंक लॉकर समझौते को निष्पादित करें. 

लॉकर प्राइज
आरबीआई ने कहा था कि बैंकों को अपने दक्ष सुपरवाइजरी पोर्टल पर अनुपालन स्थिति की जानकारी देनी होगी. लॉकर के आकार और केंद्र जहां शाखा स्थित है, के आधार पर बैंक वार्षिक किराया वसूल करेगा. SBI छोटे और मध्यम लॉकरों के लिए 500 रुपये प्लस GST का एक बार का लॉकर पंजीकरण शुल्क भी लगाता है जबकि बड़े और अतिरिक्त-बड़े लॉकरों के लिए 1,000 रुपये प्लस GST का भुगतान करना होगा.

जरूर पढ़ें:                                                                    

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news