Business Idea: साल में केवल दो बार लगाएं ये फसल, इसकी खेती से किसानों को हो रहा तगड़ा मुनाफा
Advertisement

Business Idea: साल में केवल दो बार लगाएं ये फसल, इसकी खेती से किसानों को हो रहा तगड़ा मुनाफा

Beans Farming Business Idea: अगर आप खेती करते हैं और बढ़िया पैसा कमाना चाहते हैं को सब्जियों यानी कि कैश क्रॉप की खेती करना चाहिए. आज हम आपके लिए बीन्स फार्मिंग का शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. 

Business Idea: साल में केवल दो बार लगाएं ये फसल, इसकी खेती से किसानों को हो रहा तगड़ा मुनाफा

Business Idea: आज के समय में सब्जियों की खेती करके किसान सामान्य खेती से ज्यादा मुनाफा कमाते हैं. इससे उनकी आर्थिक हालत बेहतर हो रही है और इसी वजह से दूसरे लोग भी इसके लिए प्रेरित हो रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही एक फसल के बारे में बता रहे हैं. हम बात कर रहे हैं बीन्स की खेती (Beans Farming) की, इस खेती को आप साल में दो बार कर सकते हैं और तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. आइए विस्तार से जानते हैं बीन्स फार्मिंग और इससे होने वाली कमाई के बारे में...

बीन्स की खेती
बीन्स की खेती बेड़ बनाकर होती है. वैसे तो बीन्स की कई किस्में होती हैं, लेकिन आपको बेल वाली किस्म की खेती करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा, क्योंकि इससे आपको ज्यादा पैदावार मिलेगी. आमतौर पर बीन्स की खेती ज्यादातर सर्दियों में ही की जाती है, लेकिन अलग-अलग किस्में होने की वजह से आप गर्मियों में भी इसकी कुछ किस्मों की खेती कर सकते हैं. ठंड में सितंबर-अक्टूबर के बीच इसकी बुवाई होती है. पॉली हाउस में इसकी खेती करने से मौसम का फसल पर कोई असर नहीं पडे़गा. 

बेल वाली किस्म देगी ज्यादा पैदावार
बीन्स को हर बेड़ पर दो लाइनों में लगाया जाता है. इनके बीच 1 फुट की जगह होनी चाहिए. सिंचाई के लिए ड्रिप इरिगेशन का इस्तेमाल ज्यादा सही है, इसमें पानी कम खर्च होता है और पानी के जरिए ही पौधो में न्यूट्रिशन भेजा जा सकता है. बुआई से पहले मिट्टी में गोबर की खाद डालने से फसल की अच्छी पैदावार होगी. बीन्स की बेल वाली किस्म है तो बांस और तार की मदद से आपको बेलों को ऊपर चढ़ाना होगा. 

इतने दिनों में तैयार हो जाएगी फसल
बीन्स की फसल लगाने के दो माह के भीतर आप पहली बार उसकी हार्वेस्टिंग शुरू कर सकते हैं. फिर तो आप 4 से 5 महीनों तक लगातार फसल तुड़ाई कर सकते हैं. इस  तरह बीन्स की एक फसल लगभग 6-7 महीनों तक पैदावार देती रहती है. आपको 1 हेक्टेयर में बीन्स की फसल करीब 40 से 45 टन तक उत्पादन मिलता है. गर्मी में इसकी पैदावार घटकर करीब 30 टन तक होती है. हालांकि, पॉलीहाउस में बीन्स की खेती करने पर पैदावार पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है.  

कम लागत में मिलेगा बेहतर फायदा 
अगर आप बीन्स की खेती से भरपूर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो बीच की सबसे बेहतर किस्म का ही चुनाव करें. ये आपको तरकीबन 3 से 3.5 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदने पड़ेंगे. एक हेक्टेयर में करीब 15 किलो बीज लगता है.

इस तरह आपको 45-50 हजार रुपये बीज पर ही खर्च होंगे. इसके बाद  निराई-गुड़ाई, तुड़ाई, कीटनाशनक, उर्वरक आदि पर भी खर्च करना होगा. बीन्स लगातार तोड़ी जाएगी, जिसके लिए लेबर और ट्रांसपोर्टेशन पर भी खर्च होगा. सब हिसाब लगाया जाए तो पहले आपको करीब 5 लाख रुपये की लागत लगानी होगी. 

बाजार में बीन्स ज्यादातर तो बढ़िया दाम में ही बिकती है. हालांकि, यह 30-50 रुपये के बीच चढ़ता-उतरता रहता है. अगर बीन्स 40 रुपये के एवरेज रेट में भी बेची जाए तो 45 टन पैदावार से आपको लगभग 18 लाख रुपये का लगड़ा मुनाफा होगा. अगर इसमें से लागत निकाल दी जाए तो आपको लगभग 13 लाख रुपये का नेट प्रॉफिट होगा.

Trending news