ये खेती आपके लिए साबित होगी मुनाफे का सौदा, साल भर डिमांड में रहने वाली इस फसल से कमाएं 3 गुना प्रॉफिट
Advertisement

ये खेती आपके लिए साबित होगी मुनाफे का सौदा, साल भर डिमांड में रहने वाली इस फसल से कमाएं 3 गुना प्रॉफिट

Ginger Farming Business Idea: अदरक का इस्तेमाल खांसी-जुकाम में घरेलू नुस्खे के तौर पर भी खूब होता है. दवाईयां बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. चाय के शौकीनों को तो इसके बिना चाय भाती ही नहीं है. ऐसे में इसकी खेती करे आप हमेशा फायदे में रहेंगे.

ये खेती आपके लिए साबित होगी मुनाफे का सौदा, साल भर डिमांड में रहने वाली इस फसल से कमाएं 3 गुना प्रॉफिट

Ginger Farming: अगर आप एक किसान हैं और अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं. आज हम आपको बता रहे हैं अदरक की खेती के बारे में, जो आपके लिए मुनाफे का सौदा साबित हो सकती है. सर्दियों में खूब इस्तेमाल होने वाली अदरक की डिमांड पूरे साल बनी रहती है.

अदरक खाने का जायका बढ़ाने के साथ ही तमाम रोगों को ठीक करने के लिए रामबाण औषधि है. ऐसे में आप अदरक की खेती (Ginger Farming) करेंगे तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा, बल्कि आप इससे तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. यहां जानेंगे कि ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए अदरक की खेती कैसे की जाती है... 

ऐसे की जाती है अदरक की खेती
बारिश का मौसम शुरू होने से पहले या शुरू होते ही अदरक की बुआई की जाती है. अदरक की खेती का सबसे सही समय जुलाई-अगस्त का होता है.  पहले खेत को दो से तीन बार जुताई करके मिट्टी को भुरभुरा बनाना जरूरी है. खेत में भरपूर मात्रा में गोबर की खाद या वर्मी कंपोस्ट डालनी जरूरी है. अदरक की खेती में इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि जहां इसकी खेती की जा रही हो उस खेत में पानी नहीं रुकना चाहिए.

एक हेक्टेयर में अदरक की खेती के लिए आपको करीब 2.5 से 3 टन तक बीजों की जरूरत होगी. अदरक की खेती में सिंचाई के लिए ड्रिप सिस्टम का इस्तेमाल करें. इससे सिंचाई करना आसान होता है और फसल को ड्रिप के साथ उर्वरक भी मिलाकर आसानी से पहुंचाया जा सकता है.

इस समय करें हार्वेस्टिंग 
आमतौर पर ज्यादातर फसलें ऐसी होती हैं, जिन्हें एक तय समय के बाद हार्वेस्ट करना जरूरी हो जाता है, लेकिन अदरक की खेती में एक बड़ा फायदा है, क्योंकि इसमें ऐसा कुछ नहीं है. हालांकि, अदरक की फसल 9-10 महीने में पहली बार हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती है, लेकिन यह आपके ऊपर है कि आप इसे कब हार्वेस्ट करना चाहते हैं.

अगर आपको बाजार में अच्छे दाम ना मिले तो आप अपनी फसल को लंबे समय तक भी खेत में छोड़ सकते हैं. बता दें कि अदरक की फसल को 18 महीनों तक बिना हार्वेस्टिंग के खेत में रखा जा सकता है. ऐसे में जब आपको बाजार में अच्छे दाम मिले तब आप अपनी फसल हार्वेस्ट कर सकते हैं. इससे आपको तगड़ा मुनाफा होना तय है. 

अदरक की खेती से मुनाफा 
अदरक की खेती में एक हेक्टेयर में आपकी लागत 8-10 लाख रुपये तक आ सकती है. वहीं, इससे लगभग 50 टन तक पैदावार निकलती है. मार्केट में अदरक का दाम 80-100 रुपये किलो तक हो जाता है. अगर अदरक की कीमत एवरेज 40 से 50 रुपये किलो हो, तब भी आप 50 टन अदरक से 20-25 लाख रुपये बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं.  

अगर उत्पादन लागत निकाल दी जाए तो आपको एक हेक्टेयर से ही 10-15 लाख रुपये तक का मोटा मुनाफा मिल सकता है. अदरक का इस्तेमाल कई दवाओं को बनाने में किया जाता है, ऐसे में अगर आप किसी कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट करके जिंजर फार्मिंग करते हैं तो इससे और भी ज्यादा प्रॉफिट कमाएंगे. साथ ही आपको फसल बेचने के लिए परेशान भी नहीं होना पडे़गा. 

Trending news