Business Idea: इस पेड़ की खेती करके लिखें समृद्धि की नई इबारत, इसमें है ऐसी खासियत जिसके लिए विदेशों तक है डिमांड
Advertisement
trendingNow11661465

Business Idea: इस पेड़ की खेती करके लिखें समृद्धि की नई इबारत, इसमें है ऐसी खासियत जिसके लिए विदेशों तक है डिमांड

Business Idea: देश में पॉपुलर पेड़ की खेती का चलन बढ़ा है. इस पेड़ की लकड़ी की मांग देश-दुनिया में हो रही है. इसकी लकड़ी मार्केट में ऊंचे दामों पर बिकती है. आप भी इसकी खेती करके शानदार मुनाफा कमा सकते हैं. 

Business Idea: इस पेड़ की खेती करके लिखें समृद्धि की नई इबारत, इसमें है ऐसी खासियत जिसके लिए विदेशों तक है डिमांड

Poplar Tree Farming: हमारे देश के ज्यादातर किसान पारंपरिक खेती करते ही करते हैं, जिसमें लागत ज्यादा और मुनाफा न के बराबर है. ऐसे में अगर किसान भाईयों को पारंपरिक खेती से हटकर कुछ ऐसा करना चाहिए, जिससे मेहनत कम और मुनाफा ज्यादा हो. आज हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया दे रहे हैं, जिसे आप पारंपरिक खेती के साथ भी कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं पॉपुलर के पेड़ की खेती के बारे में.

पॉपुलर की खेती के जरिए बहुत से किसान समृद्धि की नई इबारत लिख रहे हैं. इसकी खेती करते हैं तो 7 साल में ही 5 गुना ज्यादा कमाई कर सकते हैं. पॉपुलर की लकड़ी की देश ही नहीं विदेशों के मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड हैं. इसकी लकड़ी की प्रोसेसिंग कर प्लाईवुड बनाया जाता है. 

इसकी खेती से होगा मोटा मुनाफा
5 से 6 साल में इस पेड़ की ऊंचाई 60-80 फुट और मोटाई 3 से 4 फुट तक हो जाती है. इसी वजह से पॉपुलर का पौधा किसानों के बीच काफी पॉपुलर होता जा रहा हैं. जानकारी के मुताबिक 1 एकड़ में तीन हजार पॉपुलर के पौधे लगाए जा सकते हैं. इस पेड़ की लकड़ियां 700 से 800 रुपये प्रति क्विंटल तक बिकती हैं. 7 साल बाद आप इन पेड़ों की बिक्री कर आप करीब 1 करोड़ 20 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. इसमें आपकी लागत 20 लाख रुपये निकाल ली जाए तब भी आपको एक करोड़ रुपये का मुनाफा होगा

पॉपुलर की खेती
पॉपुलर के पौधों की रोपाई के लिए 18 से 20 डिग्री तापमान होना चाहिए, जबकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 45 डिग्री में पेड़ों का विकास बेहतर होता है. इसके दोमट उपजाऊ मिट्टी का चुनाव सही होता है और जमीन का पीएच 6-8 के बीच में होना चाहिए. पॉपुलर की रोपाई के लिए बारिश का मौसम सबसे अच्छा रहता है. 

पॉपुलर के पेड़ों के लिए गहरी जुताई है जरूरी
पौधरोपण से पहले खेत को कम से कम 2 बार जोत लें. इसके बाद खेत में पानी लगाएं और पानी सूखने पर रोटावेटर से खेत की दो से तीन बार तिरछी जुताई करके  खेत को मशीन से समतल कर दें, ताकि रोपाई के बाद पौधे आसानी से ग्रोथ कर सके. पौधे लगाने से पहले खेत में पर्याप्त मात्रा में गोबर की खाद जरूर डालें. पॉपुलर के पौधों को 5-5 मीटर की दूरी के हिसाब से रोपा जाना चाहिए. पॉपुलर के पेड़ जनवरी-फरवरी में अच्छे होते हैं. 15 फरवरी से 10 मार्च के बीच का समय पौध रोपाई के लिए बेहतर होता है. 

मौसम के मुताबिक करें सिंचाई 
पॉपुलर के पौधों को मौसम के मुताबिक सामान्य सिंचाई करना चाहिए. गर्मी के मौसम में इनमें 7 से 10 दिन के बीच पानी लगाएं. सर्दियों में इन पौधों को 20 से 25 दिनों में 1 बार पानी देना पर्याप्त होगा.

पॉपुलर की लकड़ी का इस्तेमाल
पॉपुलर के पेड़ की लकड़ी बहुत ही हल्की होती है, इसलिए हल्के सामान बनाने के यह बहुत काम आती है. इसके अलावा कई प्रकार के प्लाईवुड बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है. इस लकड़ी से घर के दरवाजे, बोर्ड, कमर्शियल एंव डोमेस्टिक फर्नीचर और सैटरिंग मटेरियल बनाए जाते हैं.

इसकी लकड़ी की विदेश में भी बहुत मांग है. ऐसे में इसका निर्यात भी होता है.वहीं, वुडन की सजावटी चीजें और माचिस की तीली बनाने में भी इसका इस्तेमाल होता है. पॉपुलर की लकड़ी से क्रिकेट का बल्ला, विकेट, कैरमबोर्ड, उसकी गोटी, दियासलाई आदि सामान भी बनता है.

इन राज्यों में होती है इसकी खेती
देश के कई राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और बिहार के  हजारों किसान पॉपुलर पेड़ की फार्मिंग कर रहे हैं. एक ओर इससे किसान तगड़ा पैसा कमा रहे हैं. वहीं पर्यावरण को हरा-भरा बनाने में भी बड़ी भूमिका निभा रहे हैं. सबसे पड़ी खासियत यह है कि इस पेड़ की मोटाई 7 साल में ही 30 से 40 इंच तक हो जाती है. इसके बाद इसे बेचकर किसान मोटा मुनाफा कमाते हैं. 

Trending news