Payment Tips: पेमेंट करने के हैं कई विकल्प, Cash-UPI-Debit Card-Credit Card में से कौनसा तरीका होगा फायदेमंद?
Advertisement

Payment Tips: पेमेंट करने के हैं कई विकल्प, Cash-UPI-Debit Card-Credit Card में से कौनसा तरीका होगा फायदेमंद?

UPI: भारत में मोबाइल फोन के बढ़ते चलन और डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव के साथ, यूपीआई तेजी से भुगतान का सबसे पसंदीदा तरीका बनकर उभर रहा है. यूपीआई उपयोगकर्ताओं को मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सीधे अपने बैंक खातों से धनराशि  स्थानांतरित करने की अनुमति देता है.

Payment Tips: पेमेंट करने के हैं कई विकल्प, Cash-UPI-Debit Card-Credit Card में से कौनसा तरीका होगा फायदेमंद?

Online Payment: पहले नकदी से भुगतान करने का चलन था लेकिन बदलते दौर के साथ अब लोगों के पास पेमेंट करने के कई विकल्प हो गए हैं. लोग अब कैश के अलावा यूपीआई, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि लोगों को ये बात भी समझनी होगी कि आखिर किस तरीके से पेमेंट करना लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा. यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के वैश्विक होने के साथ लोग ऑनलाइन भुगतान पर अधिक भरोसा करते हैं, इतना कि इस मोड के माध्यम से लेनदेन की मात्रा हाल ही में 9.41 बिलियन लेनदेन के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है. यूपीआई भुगतान अन्य तरीकों से भी आगे निकल गया है.

पेमेंट डिटेल्स
हालांकि उपयोगकर्ताओं को अभी भी अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड जैसी वैकल्पिक भुगतान विधियां चुनने की स्वतंत्रता है. क्रेडिट कार्डधारक रिवॉर्ड पॉइंट का उपयोग करने या अनुकूल सिबिल स्कोर बनाए रखने के लिए इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं. जो उपभोक्ता अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहते हैं और उनके पास एक निर्धारित बजट है, वे ऐसी खरीदारी के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. नकद को कम प्राथमिकता दी जाती है. लोगों को यह समझना चाहिए कि प्रत्येक विधि के फायदे और नुकसान हैं. इसलिए यह तय करना कि लोगो की पहली पसंद होगा कि उन्हें किस तरीके से भुगतान करना है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

1. नकद: यह भुगतान का सबसे पुराना और क्लासिक रूप है. नकद लेनदेन तात्कालिक और व्यापक रूप से स्वीकार्य हैं और वे सड़क विक्रेताओं या सीमित डिजिटल कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में की गई छोटी खरीदारी के लिए भी  हैं. इसके अलावा नकदी का उपयोग करने से व्यक्तियों को खर्च पर बेहतर नियंत्रण बनाए रखने, अधिक खर्च को सीमित करने और कर्ज जमा करने में मदद मिलती है. हालांकि, नकारात्मक पक्ष चोरी या हानि और सटीक परिवर्तन प्रस्तुत करने की समस्या है. हालांकि बड़ी खरीदारी के लिए नकदी व्यावहारिक नहीं हो सकती है.

2. यूपीआई: भारत में मोबाइल फोन के बढ़ते चलन और डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव के साथ, यूपीआई तेजी से भुगतान का सबसे पसंदीदा तरीका बनकर उभर रहा है. यूपीआई उपयोगकर्ताओं को मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सीधे अपने बैंक खातों से धनराशि स्थानांतरित करने की अनुमति देता है, जिससे त्वरित पीयर-टू-पीयर या मर्चेंट ट्रांसफर सक्षम होता है. यूपीआई सुविधा के मामले में उच्च स्कोर रखता है और ऑनलाइन शॉपिंग, बिल भुगतान और सहकर्मी हस्तांतरण के लिए आदर्श है. वहीं इसके फायदे हैं कि इससे वास्तविक समय में लेनदेन हो सकता है, कम या कोई लेनदेन शुल्क नहीं है और बैंकों तक पहुंच शामिल है. यूपीआई के जरिए पेमेंट करनी है तो नकदी और कार्ड की जरूरत नहीं रहती. इसके लिए बस अपने फोन की जरूरत होती है और आप कहीं भी पेमेंट कर सकते हैं. एक नकारात्मक पक्ष यह है कि लेनदेन में शामिल दोनों पक्षों के पास UPI-संगत बैंक खाते और स्मार्टफोन होने चाहिए, जो विशिष्ट परिदृश्यों में इसके उपयोग को सीमित कर सकता है.

3. डेबिट कार्ड: डेबिट कार्ड व्यापक रूप से ऑनलाइन और भौतिक दुकानों पर स्वीकार किए जाते हैं. ये नकदी रहित लेनदेन की सुविधा प्रदान करते हैं, नकदी की तुलना में बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं, क्योंकि लेनदेन के लिए पिन की आवश्यकता होती है. वे कैशबैक ऑफर, बोनस अंक, मुफ्त बीमा कवरेज आदि जैसी सुविधाओं के कारण भी काफी लोकप्रिय हैं. नकारात्मक पक्ष यह है कि संभावित रूप से धोखाधड़ी वाली गतिविधियों के कारण आपके बैंक खाते से सीधे कटौती हो सकती है. इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड लेनदेन पर अधिक शुल्क लग सकता है और कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उन्हें स्वीकार नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा डेबिट कार्ड का उपयोग करने से आपका क्रेडिट स्कोर नहीं बनता है.

4. क्रेडिट कार्ड: ये विशेष रूप से महत्वपूर्ण खर्चों के लिए बेजोड़ क्रय शक्ति प्रदान करते हैं. वे कैशबैक, रिवॉर्ड्स और समान मासिक किस्तों (ईएमआई) के माध्यम से पुनर्भुगतान का विकल्प उपलब्ध करवाते हैं. क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी से बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड का उपयोग आपके क्रेडिट स्कोर को बनाने में मदद कर सकता है. नकारात्मक पक्ष यह है कि अधिक खर्च करना और समय पर भुगतान न करना आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकता है. उपयोगकर्ताओं के लिए क्रेडिट कार्ड एक बेहतर विकल्प हो सकता है. क्रेडिट कार्ड का अत्यधिक उपयोग किसी व्यक्ति को महंगे कर्ज के जाल में फंसा सकता है.

फायदे-नुकसान
वहीं अब आप चारों चीजों के फायदे और नुकसान के बारे में जान चुके हैं. ऐसे में आपको किस माध्यम से लेनदेन करना है और आप किससे ज्यादा फायदा मिल रहा है, उस हिसाब से आप पेमेंट के तरीके को अपना सकते हैं. छोटे लेनदेन और उन स्थितियों के लिए जहां डिजिटल भुगतान संभव नहीं है, नकद एक विश्वसनीय विकल्प है. यूपीआई मोबाइल उपयोगकर्ताओं को बेजोड़ सुविधा प्रदान करता है, खासकर मजबूत डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचे वाले देशों में. डेबिट कार्ड सरलता और बेहतर वित्तीय प्रबंधन प्रदान करते हैं, जबकि क्रेडिट कार्ड अधिक क्रय शक्ति प्रदान करते हैं लेकिन इसके लिए जिम्मेदार उपयोग की आवश्यकता होती है. याद रखें कि डेबिट कार्ड या यूपीआई से आप पहले भुगतान करते हैं और बाद में आनंद लेते हैं; क्रेडिट कार्ड के साथ, आप पहले आनंद लेते हैं और बाद में भुगतान करते हैं

Trending news