Credit Card का बिल पेमेंट करने से चूक जाते हैं? नुकसान से बचने के लिए करें ये काम
Advertisement

Credit Card का बिल पेमेंट करने से चूक जाते हैं? नुकसान से बचने के लिए करें ये काम

Credit Card Apply: अगर विवेकपूर्ण तरीके से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है और क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान की नियत तारीख से पहले किया जाता है तो इस पर कोई ब्याज नहीं लगता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट बिना ब्याज के किया जा सकता है.

क्रेडिट कार्ड

Credit Card Bill Payment: आज के दौर में क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से काफी काम आसान हो गए हैं. साथ ही क्रेडिट कार्ड के जरिए लोगों को कई तरह के ऑफर भी मिलते हैं, जिनके इस्तेमाल से लोगों को कई सारी चीजें सस्ते दाम में या मुफ्त में भी मिल जाती है. इसके अलावा लोगों को कई क्रेडिट कार्ड कैशबैक (Cashback) भी ऑफर करते हैं, जिसके जरिए भी लोगों को काफी फायदा होता है. हालांकि ऐसा कई बार देखने को मिला है कि लोग आलस के कारण क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करने से चूक जाते हैं और जिसकी वजह से लोगों की बकाया राशि पर काफी ज्यादा ब्याज भी लगता है.

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट

अगर विवेकपूर्ण तरीके से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है और क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान की नियत तारीख से पहले किया जाता है तो इस पर कोई ब्याज नहीं लगता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट बिना ब्याज के किया जा सकता है. हालांकि कई बार देखने को मिला है कि लोग क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान निर्धारित तारीख तक भी नहीं कर पाते हैं.

हो सकते हैं ये फैसले

दूसरी ओर अगर ज्यादा खर्च, आय का नुकसान या किसी अन्य कारण से देय तिथि पर या उससे पहले पूरे बिल की राशि का भुगतान नहीं किया जाता है तो इसके कारण जुर्माना, बकाया राशि पर उच्च ब्याज दर, खराब क्रेडिट स्कोर और कार्ड निष्क्रिय तक के फैसले कंपनी की ओर से लिए जा सकते हैं. ऐसे में बिल के भुगतान के लिए जरूरी है कि कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए.

इन बातों का रखें ध्यान
- अपना पैसा समझदारी से खर्च करें और पैसे बचाने के लिए हर संभव प्रयास करें.
- आपातकालीन बचत में हमेशा 3-6 महीने के खर्चे रखें.
- शून्य प्रतिशत एपीआर क्रेडिट कार्ड एक वर्ष से अधिक की लंबी ब्याज मुक्त अवधि देते हैं.
- शुरुआती रिमाइंडर सेट करें और मिनिमम भुगतान करें.
- क्रेडिट कार्ड का समझदारी से उपयोग करें क्योंकि यह सिबिल के साथ आपके क्रेडिट स्कोर को भी प्रभावित करता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news