White Sandalwood: नौकरी छोड़ शुरू करें ये खेती, सिर्फ कुछ ही सालों में बन जाएंगे 2 करोड़ के मालिक
Advertisement

White Sandalwood: नौकरी छोड़ शुरू करें ये खेती, सिर्फ कुछ ही सालों में बन जाएंगे 2 करोड़ के मालिक

White Sandalwood Price: आजकल बाजार में खेती के लिए जरिए लोग मोटी कमाई कर रहे हैं. अगर आपकी भी खेती में रुचि है तो आज हम आपको एक ऐसी खेती (White Sandalwood) के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप करोड़पति बन सकते हैं.

White Sandalwood: नौकरी छोड़ शुरू करें ये खेती, सिर्फ कुछ ही सालों में बन जाएंगे 2 करोड़ के मालिक

White Sandalwood Farming:आजकल बाजार में खेती के लिए जरिए लोग मोटी कमाई कर रहे हैं. अगर आपकी भी खेती में रुचि है तो आज हम आपको एक ऐसी खेती (White Sandalwood) के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप करोड़पति बन सकते हैं. आप नौकरी छोड़कर इस खेती को करके कुछ ही सालों में करोड़ों के मालिक बन जाएंगे. 

सफेद चंदन की खेती
आप सफेद चंदन की खेती करके करोड़पति बन सकते हैं. इस खेती में आपको लंबी अवधि में मोटा मुनाफा दिखेगा. इसके लिए आपको सिर्फ कुछ सालों का इंतजार करना होगा. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस खेती को शुरू कर सकते हैं. 

कहां-कहां होता है इस्तेमाल?
इस चंदन का इस्तेमाल औषधि के रूप में होता है. इसके अलावा साबुन बनाने, अगरबत्ती बनाने, फर्नीचर के लिए, लकड़ी के खिलौने के लिए, कंठी माला के लिए, हवन सामग्री समेत कई तरह के प्रोडक्ट बनाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है. 

एक एकड़ में लगा सकते हैं 410 पौधे
आप एक एकड़ जमीन में सफेद चंदन के करीब 410 पौधे लगा सकते हैं. पौधे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इनके बीच में करीब 10 फीट की दूरी होना जरूरी है. 

किस तरह की जमीन पर होगी खेती?
सफेद चंदन की खेती को आपको पथरीली, धूस, बंजर और ऊसर की जमीन को प्राथमिकता देनी चाहिए. इस तरह की खेती को अगर आप ऊंची जमीन पर करते हैं तो जल भराव की स्थिति पैदा नहीं होती है. इसके अलावा दोमट मिट्टी को भी इस खेती के लिए बेस्ट माना जाता है. अगर आप लाल दोमट मिट्टी में सफेद चंदन की खेती करते हैं तो उस पर पेड़ अच्छे तरीके से विकसित होता है. 

एक एकड़ जमीन में कितना आता है खर्च?
एक एकड़ जमीन पर सफेद चंदन का पौधा लगाने में करीब 1 लाख रुपये की लागत आ जाती है. इस समय पर अगर चंदन की लकड़ी का भाव देखे तों वह 8 से 10 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से है. वहीं, विदेशों की बात की जाए तो वहां इस लकड़ी की कीमत 20 से 25 हजार रुपये के करीब है.  

होगी 2 करोड़ की कमाई
जब आपका पेड़ पूरी तरह तैयार हो जाएगा तो आप इस लकड़ी के जरिए करीब 2 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की कमाई कर सकते हैं. इस खेती के लिए आपको कोई खास कानूनी प्रक्रिया नहीं करनी होती है. हालांकि अगर आप पेड़ की कटाई करते हैं तो उससे पहले आपको वन विभाग से पूछना होता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news