EPFO की हायर पेंशन पर आया बड़ा अपडेट, अब इस तारीख तक आवेदन कर सकते हैं नौकरीपेशा
Advertisement
trendingNow11755637

EPFO की हायर पेंशन पर आया बड़ा अपडेट, अब इस तारीख तक आवेदन कर सकते हैं नौकरीपेशा

Pension Scheme: यद‍ि आप हायर पेंशन के व‍िकल्‍प को स‍िलेक्‍ट करते हैं तो रिटायरमेंट के समय मिलने वाली एकमुश्‍त रकम में कटौती हो सकती है. हालांक‍ि इससे आपकी मंथली पेंशन में इजाफा हो जाएगा.

EPFO की हायर पेंशन पर आया बड़ा अपडेट, अब इस तारीख तक आवेदन कर सकते हैं नौकरीपेशा

EPFO Pension Rules: अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने हायर पेंशन का ऑप्‍शन चुनने की समय सीमा को आगे बढ़ा द‍िया है. अब कर्मचारी 11 जुलाई तक ज्‍यादा पेंशन पाने के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं. यह दूसरा मौका है जब ज्‍यादा पेंशन का विकल्प चुनने के लिये आवेदन करने की समयसीमा को बढ़ाया गया है. इससे पहले इसे 3 मई, 2023 से बढ़ाकर 26 जून, 2023 किया गया था.

15 दिन के लिये अंतिम अवसर दिया गया

ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि पात्र पेंशनभोगियों/ अंशधारकों को इससे जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से छुटकारा देने के इरादे से 15 दिन के लिये अंतिम अवसर दिया गया है. बयान के अनुसार, 'इसके अनुसार कर्मचारियों को विकल्प / संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिये आवेदन जमा करने को लेकर समयसीमा बढ़ाकर 11 जुलाई, 2023 कर दी गयी है.’

पहले 26 जून की थी अंत‍िम समय सीमा
इससे पहले ईपीएफओ (EPFO) ने सुप्रीम कोर्ट के 4 नवंबर, 2022 के पेंशन संबंधी अहम फैसले पर अमल करते हुए मौजूदा अंशधारकों एवं र‍िटायर हो चुके कर्मचारियों को भी 3 मई, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन करने को कहा था. विभिन्‍न पक्षों की मांग के बाद इसकी समयसीमा बढ़ाकर 26 जून कर दी गयी थी. बयान के अनुसार किसी भी पात्र पेंशनभोगी/सदस्य जिसे केवाईसी अपडेट करने में समस्या होने से विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिये ऑनलाइन आवेदन जमा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, वह तुरंत समाधान के लिए 'ईपीएफआई जीएमएस' पर इसकी शिकायत दर्ज करा सकता है.

योजना के फायदे और नुकसान दोनों ही
बयान के अनुसार, 'उच्च वेतन पर उच्च पेंशन लाभ का चयन कर शिकायत की जा सकती है. इससे आगे की कार्रवाई के लिये रिकॉर्ड सुनिश्चित हो सकेगा.' यहां यह बात ध्‍यान देने योग्‍य है क‍ि यद‍ि आप हायर पेंशन के व‍िकल्‍प को स‍िलेक्‍ट करते हैं तो रिटायरमेंट के समय मिलने वाली एकमुश्‍त रकम में कटौती हो सकती है. हालांक‍ि इससे आपकी मंथली पेंशन में इजाफा हो जाएगा. जानकारों के अनुसार इस योजना के फायदे और नुकसान दोनों ही है.

हायर पेंशन के लिए कैसे करें आवेदन
> हायर पेंशन के लिए सबसे पहले ई-सेवा पोर्टल पर जाना होगा.
> इसके बाद में पेंशन ऑन हायर सैलरी पर क्लिक करना होगा. 
> अब आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको 2 ऑप्शन दिखाई देंगे. 
> 1 सितंबर 2014 से पहले रिटायर वालों को पहला ऑप्शन चुनना होगा.
> इसके अलावा अगर आप अभी भी नौकरी कर रहे हैं तो आपको दूसरे वाले ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा. 
> UAN, नाम, जन्म तिथि, आधार, मोबाइल जैसी डिटेल्स फिल करनी होगी.
> अब आपके आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे एंटर करना होगा.

Trending news