FPI ने फरवरी में शेयर बाजार से निकाले 2300 करोड़, जानें आगे भी जारी रहेगी बिकवाली?
Advertisement
trendingNow11587274

FPI ने फरवरी में शेयर बाजार से निकाले 2300 करोड़, जानें आगे भी जारी रहेगी बिकवाली?

Foreign Portfolio Investment: अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक का डाटा जारी होने से पहले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने इस महीने अबतक भारतीय शेयर बाजारों से 2,313 करोड़ रुपये निकाले हैं. 

FPI ने फरवरी में शेयर बाजार से निकाले 2300 करोड़, जानें आगे भी जारी रहेगी बिकवाली?

FPI News: ग्लोबल मार्केट में चल रहे उतार-चढ़ाव की वजह से एफपीआई ने घरेलू शेयर बाजार से बड़ी बिकवाली की है. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक का डाटा जारी होने से पहले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने इस महीने अबतक भारतीय शेयर बाजारों से 2,313 करोड़ रुपये निकाले हैं. हालांकि, एफपीआई की बिकवाली की रफ्तार जनवरी के मुकाबले कम हुई है. उस समय विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजारों से 28,852 करोड़ रुपये निकाले थे.

दिसंबर में किया था निवेश
डिपॉजिटरी के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. इससे पहले दिसंबर में एफपीआई ने शेयरों में 11,119 करोड़ रुपये और नवंबर में 36,238 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि अमेरिका में बढ़ती दरों से भारत सहित अन्य उभरते बाजारों से पूंजी की निकासी हो सकती है. आंकड़ों के मुताबिक, एक से 24 फरवरी के दौरान एफपीआई ने भारतीय शेयरों से शुद्ध रूप से 2,313 करोड़ रुपये की निकासी की है.

जारी होंगे अमेरिका के आंकड़े
मॉर्निंगस्टोर इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा है कि एफओएमसी की बैठक का ब्योरा जारी होने से पहले और अमेरिका में निराशाजनक आर्थिक आंकड़ों की वजह से एफपीआई ने सतर्कता का रुख अपनाया है. मुद्रास्फीति में कमी की रफ्तार धीमी होने की वजह से अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा अधिक लंबे समय तक ब्याज दरों में बढ़ोतरी का सिलसिला कायम रखने की आशंका है. समीक्षाधीन अवधि में एफपीआई ने ऋण या बॉन्ड बाजार में 2,819 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

भाषा - एजेंसी 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news