इस साल जमकर घर खरीदेंगे लोग, 8-10 प्रतिशत का होगा इजाफा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow11748082

इस साल जमकर घर खरीदेंगे लोग, 8-10 प्रतिशत का होगा इजाफा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Home Sales Rise: अगर आपका भी घर खरीदने का प्लान है तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. इस समय एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा जा रहा है कि घर खरीदने वालों की संख्या में आने वालों में काफी तेजी देखी जा सकती है. 

इस साल जमकर घर खरीदेंगे लोग, 8-10 प्रतिशत का होगा इजाफा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Home Sales Rise: अगर आपका भी घर खरीदने का प्लान है तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. इस समय एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा जा रहा है कि घर खरीदने वालों की संख्या में आने वालों में काफी तेजी देखी जा सकती है. देश के प्रमुख छह शहरों में आवासीय क्षेत्र के डेवलपरों ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने और पिछले वित्त वर्ष में घरों की कीमतें बढ़ने के बावजूद चालू वित्त वर्ष में घरों की बिक्री में 8-10 प्रतिशत वृद्धि की संभावना जताई है.

जानें क्या कहती है रिपोर्ट
रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की बुधवार को जारी इस रिपोर्ट के अनुसार, राजस्व संग्रह में मजबूती रहने और कर्ज का बोझ कम होने से रियल एस्टेट डेवलपरों की साख भी मजबूत होगी. रिपोर्ट कहती है कि मध्यम, प्रीमियम एवं लग्जरी खंड के घरों की मांग में उछाल से पिछले दो वित्त वर्षों में अच्छी बिक्री हुई है. इससे रियल एस्टेट कंपनियों के फायदे और साख को मजबूत करने में मदद मिली और मध्यम अवधि में इसे कायम रहना चाहिए.

रियल एस्टेट सेक्टर
यह रिपोर्ट रियल एस्टेट क्षेत्र की 11 बड़ी एवं सूचीबद्ध कंपनियों के अलावा 76 छोटी एवं मध्यम आकार की आवासीय रियल एस्टेट कंपनियों के बीच कराए गए अध्ययन पर आधारित है.

क्रिसिल ने जारी की है रिपोर्ट
क्रिसिल रेटिंग्स के निदेशक अनिकेत दानी ने कहा कि स्वस्थ आर्थिक वृद्धि रहने से आवासीय रियल एस्टेट की मांग बढ़ रही है. इसकी वजह यह है कि कार्यालयों में अब भी कामकाज के लिए एक हद तक हाइब्रिड मॉडल लागू है.

घरों की मांग 8-10 प्रतिशत रहने की उम्मीद
रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसी परिस्थिति में ब्याज दरों और पूंजीगत मूल्य में वृद्धि होने के बावजूद घरों की मांग 8-10 प्रतिशत पर बने रहने की उम्मीद है. कोविड-19 महामारी से पहले जहां 4.5 साल की बिक्री के लिए आवासीय इकाइयां उपलब्ध थीं, वहीं अब यह औसत गिरकर तीन साल पर आ गया है.

50 प्रतिशत बढ़ गई 
मूल्यांकन के आधार पर 11 बड़ी और सूचीबद्ध रियल एस्टेट कंपनियों की बिक्री पिछले वित्त वर्ष में 50 प्रतिशत बढ़ गई जबकि क्षेत्रफल के आधार पर इसमें 20 प्रतिशत वृद्धि हुई.

Trending news