Investment Tips: गरीबों के लिए काफी काम आ सकती है ये योजना, छोटी बचत पर भी मिलेगा निश्चित ब्याज
Advertisement
trendingNow11846591

Investment Tips: गरीबों के लिए काफी काम आ सकती है ये योजना, छोटी बचत पर भी मिलेगा निश्चित ब्याज

RD Account Opening: इंवेस्टमेंट और सेविंग के कई सारे माध्यम है, इन्हीं में से एक आरडी अकाउंट भी है. आरडी अकाउंट के जरिए लोग सेविंग को बढ़ावा दे सकते हैं और इस पर निश्चित दर पर ब्याज भी हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Investment Tips: गरीबों के लिए काफी काम आ सकती है ये योजना, छोटी बचत पर भी मिलेगा निश्चित ब्याज

RD Account: आवर्ती जमा (RD) नियमित आधार पर पैसा बचाने का सबसे आसान तरीका है. यह वित्तीय अनुशासन और बचत की आदतें बनाने में मदद करता है. आप कम से कम अमाउंट के साथ भी आरडी अकाउंट को खोल सकते हैं और हर महीने निवेश कर सकते हैं. ऐसे में कोई गरीब भी इस सेविंग को शुरू कर सकता है. आरडी अकाउंट के जरिए लोगों को हर महीने कुछ अमाउंट आरडी अकाउंट में जमा करनी होती है, उस पर ब्याज भी हासिल होता है.

आरडी अकाउंट
आरडी पर ब्याज दर अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होती है, लेकिन आरडी पर ब्याज बचत खातों की तुलना में अधिक होता है. यह आपके पैसे को बचाने और बढ़ाने का सबसे सुरक्षित तरीका भी है. वर्तमान में प्रमुख बैंकों की आरडी के जरिए दी जाने वाली ब्याज दर 4.5% से 8.00% के बीच है. वहीं आप चाहें तो महीने के 100 रुपये से भी आरडी अकाउंट की शुरुआत कर सकते हैं.

बचत की आदत
बचत की आदत बनाना आरडी खाता रखने का सबसे बड़ा लाभ है. यह बचत की आदत विकसित करता है क्योंकि आय का एक हिस्सा स्वचालित रूप से बचत खाते से आरडी खाते में डेबिट हो जाता है. चूंकि यह लॉक-इन अवधि के साथ आता है, इसलिए यह निवेशकों को अवधि के अंत तक बने रहने में भी मदद करता है.

सुरक्षित निवेश
आरडी व्यक्तियों के लिए उपलब्ध सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक है. चूंकि यह बाजार से जुड़ा नहीं है, इसलिए आरडी धारकों को एक निश्चित ब्याज दर मिलती है जो जमा राशि और कार्यकाल पर आधारित होती है. आमतौर पर, अवधि जितनी लंबी होगी और जमा राशि जितनी अधिक होगी, ब्याज दर उतनी ही अधिक होगी.

खोलना आसान
ऑनलाइन और ऐप बैंकिंग के साथ आवर्ती खाता खोलना बेहद आसान है. आपको बस एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन और एक बचत खाता चाहिए. आप बस बैंक ऐप पर जाकर आरडी खोल सकते हैं. आपको अवधि और मासिक राशि निर्धारित करनी होगी और आपका आरडी अकाउंट खुल जाएगा.

Trending news