Health Insurance चुनते वक्त ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं तो क्लेम के वक्त आ सकती है दिक्कतें
Advertisement
trendingNow11668972

Health Insurance चुनते वक्त ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं तो क्लेम के वक्त आ सकती है दिक्कतें

Insurance Policy: आप योजना बनाकर बीमार नहीं पड़ सकते, लेकिन आप निश्चित रूप से सबसे खराब स्थिति के लिए आर्थिक रूप से तैयार रह सकते हैं. भारत में व्यक्तिगत योजनाओं से लेकर फैमिली फ्लोटर और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा तक कई तरह की स्वास्थ्य योजनाएं उपलब्ध हैं.

Health Insurance चुनते वक्त ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं तो क्लेम के वक्त आ सकती है दिक्कतें

Insurance: लोगों के पास हेल्थ इंश्योरेंस होना आज के वक्त में काफी जरूरी है. हेल्थ इंश्योरेंस के जरिए लोगों को खराब सेहत के वक्त आर्थिक तौर पर मदद मिलती है. भारत में स्वास्थ्य बीमा सबसे उपेक्षित प्रकार का बीमा है क्योंकि यह तब तक कोई लाभ नहीं देता जब तक कि आप बीमार न पड़ें, जबकि कोई भी बीमार नहीं होना चाहता. हालांकि इस बात को भी समझना होगा कि लोगों की जिंदगी में स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियां कभी भी आ सकती है. इसलिए स्वास्थ्य समस्या के वित्तीय परिणामों के लिए तैयार रहना बहुत महत्वपूर्ण है.

आप योजना बनाकर बीमार नहीं पड़ सकते, लेकिन आप निश्चित रूप से सबसे खराब स्थिति के लिए आर्थिक रूप से तैयार रह सकते हैं. भारत में व्यक्तिगत योजनाओं से लेकर फैमिली फ्लोटर और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा तक कई तरह की स्वास्थ्य योजनाएं उपलब्ध हैं. इसलिए आपको पहले अपनी आवश्यकताओं का आंकलन करने और फिर एक स्वास्थ्य योजना खरीदने की आवश्यकता है. बढ़िया हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लिए कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए.

सही कवरेज की तलाश करें
ऐसी स्वास्थ्य योजना चुनें जो आपको कई प्रकार की चिकित्सा समस्याओं से सुरक्षित करती है. यह चेक करें कि पॉलिसी आपके पूरे परिवार को कवर कर रही है या नहीं. देखें कि पॉलिसी आपके परिवार के प्रत्येक सदस्य की जरूरतों को पूरा करती है या नहीं. अपनी आवश्यकताओं पर विचार करें, लाभों और लागतों पर योजनाओं की तुलना करें और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाली योजना को चुनने के लिए थोड़ी सावधानी बरतें.

किफायती रखें
जहां एक स्वास्थ्य योजना खरीदना महत्वपूर्ण है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है, वहीं यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि यह आपकी जेब के अनुकूल भी हो. स्वास्थ्य बीमा खरीदते समय बजट एक बेहद महत्वपूर्ण पहलू है. लेकिन, आपको योजना की कीमत पर विचार करने से पहले योजना के लाभों पर विचार करना चाहिए. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको ठीक से कवर किया गया है और प्रीमियम भी वहन करने योग्य है, शुरुआत में उचित मूल्य का हेल्थ कवर खरीदना एक बुद्धिमानी भरा निर्णय है. समय के साथ आप अपनी योजना की समीक्षा कर सकते हैं और आय, परिवार के आकार और आवश्यकताओं में वृद्धि के साथ उचित रूप से कवर बढ़ा सकते हैं.

लाइफटाइम रिन्यूएबिलिटी वाला प्लान चुनें
जब आप एक स्वास्थ्य योजना खरीदते हैं, तो यह जांचना सुनिश्चित करें कि योजना आपको कितने वर्षों तक कवर करेगी या यह सीमित नवीकरणीयता प्रदान करती है या नहीं. आपको बाद के वर्षों में स्वास्थ्य योजना की सबसे अधिक आवश्यकता होगी. इसलिए ऐसे स्वास्थ्य प्लान चुनें जो आजीवन नवीनीकरण की पेशकश करते हों.

नेटवर्क अस्पताल कवरेज
एक बार आपके पास स्वास्थ्य योजनाओं की चयनित सूची हो जाने के बाद जांचें कि आपके पसंदीदा अस्पताल और डॉक्टर उनके अस्पताल नेटवर्क में शामिल हैं या नहीं. हमेशा एक बीमा प्रदाता को प्राथमिकता दें जिसके पास दुनिया भर में अस्पतालों का विस्तृत नेटवर्क हो.

क्लेम सेटलमेंट रेशियो
क्लेम सेटलमेंट रेशियो पर ध्यान दें. दावा निपटान अनुपात कुल प्राप्त दावों की तुलना में बीमा प्रदाता के जरिए निपटाए गए दावों की संख्या है. हमेशा ऐसा बीमाकर्ता चुनें जिसका दावा निपटान अनुपात अधिक हो.

Trending news