LIC Jeevan Tarun Policy: बच्चे के खाते में होंगे लाखों रुपये, बस हर दिन 150 रुपये करें निवेश, ये है स्कीम
Advertisement

LIC Jeevan Tarun Policy: बच्चे के खाते में होंगे लाखों रुपये, बस हर दिन 150 रुपये करें निवेश, ये है स्कीम

LIC Policies for Kids: मासूम की उम्र 20 साल होने तक प्रीमियम चुकाना होगा. जब वह 25 साल का हो जाएगा, तब इस पॉलिसी के सारे फायदे मिलेंगे. 75000 रुपये तक के सम एश्योर्ड के लिए यह पॉलिसी ली जा सकती है. हालांकि इसकी कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है. 

LIC Jeevan Tarun Policy: बच्चे के खाते में होंगे लाखों रुपये, बस हर दिन 150 रुपये करें निवेश, ये है स्कीम

LIC Investment Policies: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनियों में से एक है. ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से यह प्लान्स लाती है. युवाओं, बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक के लिए भी इसमें कई प्लान्स हैं. ये स्कीम्स काफी पॉपुलर हैं, जिसमें इन्वेस्ट करके आप बढ़िया रिटर्न पा सकते हैं. बच्चों के फ्यूचर को ध्यान में रखते हुए अगर आप इन्वेस्ट करने का सोच रहे हैं तो जीवन तरुण पॉलिसी पर विचार कर सकते हैं. 

क्या खास है?

असल में जीवन तरुण पॉलिसी लाइफ एश्योरेंस, इंडिविजुअल, पार्टिसिपेटिंग, नॉन लिंक्ड सेविंग प्लान है. इसमें आप बच्चों की पढ़ाई और बाकी जरूरतों के मद्देनजर निवेश कर सकते हैं. यह पॉलिसी लेने के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 90 दिन होनी चाहिए. 12 साल से ज्यादा उम्र वाले बच्चों के लिए यह प्लान नहीं लिया जा सकता.

मासूम की उम्र 20 साल होने तक प्रीमियम चुकाना होगा. जब वह 25 साल का हो जाएगा, तब इस पॉलिसी के सारे फायदे मिलेंगे. 75000 रुपये तक के सम एश्योर्ड के लिए यह पॉलिसी ली जा सकती है. हालांकि इसकी कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है. अगर बच्चे के 12 वर्ष का होने पर आप यह पॉलिसी लेते हैं उस दौरान न्यूनतम 5 लाख के सम एश्योर्ड के साथ पॉलिसी की अवधि 13 साल की होगी.

क्या मिलेंगे फायदे?

मासूम के लिए अगर आप हर रोज जीवन तरुण पॉलिसी में 150 रुपये का निवेश करते हैं तो सालाना प्रीमियम 54000 रुपये बैठेगा. 8 साल में इन्वेस्टमेंट कुल 4,32000 रुपये होगी. साथ ही आपको इन्वेस्ट की गई राशि पर 2,47,000 रुपये बोनस भी मिलेगा. सम एश्योर्ड पॉलिसी का 5 लाख रुपये रहेगा. तब आपको 97000 रुपये बतौर लॉयल्टी बोनस के तौर पर मिलेंगे. इस तरह आपको पॉलिसी के तहत 8,44,550 रुपये मिलेंगे. अपनी जरूरत के हिसाब से आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. बच्चों की जरूरत के मुताबिक ही भारतीय जीवन बीमा निगम ने यह पॉलिसी तैयार की है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news