Mutual Fund SIP: ये टिप्स चुपके से डाल सकते हैं म्यूचुअल फंड के रिटर्न पर असर, वक्त रहते जान लो
Advertisement
trendingNow11806447

Mutual Fund SIP: ये टिप्स चुपके से डाल सकते हैं म्यूचुअल फंड के रिटर्न पर असर, वक्त रहते जान लो

Mutual Fund: एसआईपी के शुरुआती वर्ष आपके निवेश अनुशासन के लिए एक वास्तविक परीक्षा हो सकते हैं. इस चरण में बाजार कैसा व्यवहार करता है यह निवेश के परिणाम के लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन आप बाजार की अनिश्चितताओं के जवाब में कैसा व्यवहार करते हैं, इससे सारा फर्क पड़ेगा.

Mutual Fund SIP: ये टिप्स चुपके से डाल सकते हैं म्यूचुअल फंड के रिटर्न पर असर, वक्त रहते जान लो

SIP: साधारण एसआईपी (व्यवस्थित निवेश योजना) एक विशालकाय कंपनी में तब्दील होती जा रही है. छोटे टिकट आकार वाले खुदरा निवेशक ऑटो-पायलट मोड में म्यूचुअल फंड में बड़ी रकम निवेश करना जारी रख रहे हैं. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के आंकड़ों के अनुसार, जून महीने में नए एसआईपी पंजीकरण 27.8 लाख के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए, जिससे कुल एसआईपी खाते 6.7 करोड़ हो गए. मासिक एसआईपी फ्लो लगातार दूसरे महीने 14,000 करोड़ रुपये को पार कर गया. स्पष्ट रूप से निवेशक अब एसआईपी अनुशासन के लाभों पर बिक रहे हैं. हालांकि एसआईपी के वक्त कुछ अहम बातों का ध्यान भी रखना चाहिए. ये टिप्स आपके म्यूचुअल फंड रिटर्न पर असर भी डाल सकते हैं.

धीमी शुरुआत एक अच्छी शुरुआत हो सकती है
एसआईपी के शुरुआती वर्ष आपके निवेश अनुशासन के लिए एक वास्तविक परीक्षा हो सकते हैं. इस चरण में बाजार कैसा व्यवहार करता है यह निवेश के परिणाम के लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन आप बाजार की अनिश्चितताओं के जवाब में कैसा व्यवहार करते हैं, इससे सारा फर्क पड़ेगा. ऐसे में अपनी धीमी शुरुआत करके एसआईपी की जा सकती है और लंबे वक्त में अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है.

निवेश लागत
बाजार की अस्थिरता को कम करने के लिए एसआईपी आमतौर पर एक अच्छा उपकरण है. यह बाजार चक्र के उतार-चढ़ाव के दौरान आपकी निवेश लागत का औसत निकालने में मदद करता है. गिरते बाजार में प्रत्येक अतिरिक्त किस्त आपकी औसत लागत कम कर देती है और उसी राशि के साथ अधिक इकाइयां प्राप्त करती है. यह आपके रिटर्न को प्रभावित कर सकता है. 

मंदी के बाजारों से एसआईपी तेजी से उबरते हैं
कमजोर या गिरते बाजार के दौरान एसआईपी भी बढ़ाई जा सकती है क्योंकि एसआईपी तेजी से उबरते हैं. जब बाजार का रुख बदलता है तो यह आपको बेहतर परिणामों के लिए तैयार करता है. यह सिद्धांत एसआईपी निवेशक को मंदी के बाजार से तेजी से उबरने में भी मदद करता है.

Trending news