photoDetails1hindi

Jaggery: अब मिलेगा एक लाख रुपये प्रति किलो गुड़! खाएंगे कम, तिजोरी में सहेजेंगे ज्‍यादा

Jaggery News: अगर आपको भी गुड़ खाने का शौक है तो ये खबर आपको खुश कर देगी. अब तक आपने गुड़ की कीमत 100 रुपये प्रति किलो के आसपास जाना होगा, लेकिन अब आपको एक लाख रुपये प्रति किलो के हिसाब से  गुड़ मिलेगा. दरअसल, सहारनपुर के रहने वाले एक किसान संजय सैनी ने 11000 रुपये प्रति किलो तक का गुड़ बना दिया है. इसके साथ ही, उन्होंने दावा किया है कि आने वाले दिनों में वो एक लाख रुपये प्रति किलो का गुड़ बनाएंगे. मेरठ में अपना स्टॉल लगाकर किसान संजय सैनी ने सभी को चौंका दिया. 

1/6

2/6

अगर आपको कोई ये बताए कि उसने 11,000 रुपये प्रति किलो खरीदा, तो शायद आपको सुन कर थोडा अजीब सा लगे. लेकिन सहारनपुर के एक किसान संजय सैनी ने 101 वेरायटी का गुड़ तैयार कर अनोखा कीर्तिमान रचा है. उन्होंने मेरठ में अपना स्टॉल लगाकर लोगों को तरह-तरह का गुड़ दिखाकर चौंका दिया. इनका गुड़ ग्यारह हज़ार रुपये प्रति किलो बिक रहा है. किसान का कहना है कि आने वाले दिनों में गुड़ की कीमत एक लाख रुपये प्रति किलो तक हो सकती है. 

3/6

संजय सैनी ने 11000 रुपये प्रति किलो तक का गुड़ बना दिया है, और दावा है कि आने वाले दिनों में वो एक लाख रुपये प्रति किलो का गुड़ बनाएंगे. अब तक 101 वेरायटी का गुड़ तैयार कर किसान संजय सैनी ने गुड़ के बिजनेस को नया आयाम दिया है. अब संजय सैनी सोने के वर्क वाला गुड़ बनाने की तैयारी कर रहे हैं. वो बताते हैं कि लोग सोने के वर्क वाला गुड़ और चांदी के वर्क वाला गुड़ बनाने के लिए कह रहे हैं.

4/6

संजय सैनी का कहना है कि उनका गुड़ और पेठा हाथों हाथ बिक रहा है. आने वाले दिनों में वो गुड़ जलेबी भी बनाएंगे. संजय सैनी ने बताया कि गुड़ हमारी सेहत दुरुस्त रखता है और अगर इसमें हम मेथी का गुड़ इस्तेमाल करते हैं तो कभी आर्थेराइटिस नहीं होगा. अगर हम सौंफ धनिया आजवाइन का गुड़ दोपहर में इस्तेमाल करते हैं तो कभी पित्त की बीमारी नहीं होगी. और शाम को अगर लौंग, जावित्री, सोंठ और काली मिर्च का गुड़ इस्तेमाल करते हैं तो कफ नहीं बनेगा.

5/6

आपको बता दें कि इस किसान ने सुगंधा और स्वर्णभस्म वाला गुड़ भी तैयार कर दिया. स्वर्णभस्म वाले गुड़ की कीमत ग्यारह हज़ार रुपये प्रति किलो है. इसके अलावा, इस किसान ने हींग और जड़ी बूटी वाला गुड़ भी तैयार कर दिया. यही नहीं ड्राइ फ्रूट वाला गुड़ भी इस किसान ने तैयार किया जो हाथों हाथ बाजार में बिक रहा है. संजय सैनी के पास विभिन्न राज्यों से गुड़ के ऑर्डर आ रहे हैं.

6/6

संजय सैनी कहते हैं कि अब तो उनके गुड़ की डिमांड लोग अपने घरों के फंक्शन में भी करने लगे हैं. उनका कहना है कि उन्हें पीएम मोदी के सपने को साकार करना है और अपनी आय को कई गुना करके दिखाना है. 

photo-gallery