photoDetails1hindi

Investment Tips: ज्यादा मुनाफा चाहिए तो यहां कर सकते हैं इंवेस्टमेंट, पैसे से ही बनेगा पैसा

Share Market: कई लोग इंवेस्टमेंट को काफी रेगुलर तरीके से फॉलो करते हैं और अपनी कमाई से कुछ पैसा समय-समय पर इंवेस्ट करते रहते हैं. वहीं अगर ज्यादा मुनाफा चाहिए तो उसके लिए रिस्क भी लेना पड़ सकता है और रिस्क लेकर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो शेयर बाजार बिल्कुल सही जगह मानी जाती है.

 

1/5

Share Market Investing: आजकल लोग कमाई के दूसरे माध्यम भी खोजते हैं. कमाई के दूसरे माध्यम के जरिए लोग एक्स्ट्रा पैसा भी कमा सकते हैं. वहीं कई लोग इंवेस्टमेंट को काफी रेगुलर तरीके से फॉलो करते हैं और अपनी कमाई से कुछ पैसा समय-समय पर इंवेस्ट करते रहते हैं. वहीं अगर ज्यादा मुनाफा चाहिए तो उसके लिए रिस्क भी लेना पड़ सकता है और रिस्क लेकर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो शेयर बाजार बिल्कुल सही जगह मानी जाती है.

2/5

शेयर बाजार में काफी निवेशक हर रोज निवेश करते हैं. निवेश के जरिए लोग कम समय में ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. हालांकि शेयर बाजार में आंख बंद करके कभी भी पैसा नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने पर नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. हालांकि एक्टिव तरीके से जितनी बढ़िया कंपनियों में पैसा लगाया जाएगा, शेयर बाजार उतनी ही कमाई भी करवाएगा.

3/5

वहीं अगर आपके पास अपनी बचत है और उसे कहीं निवेश करना है तो शेयर बाजार में इंवेस्ट किया जा सकता है. शेयर बाजार में रिस्क लेने की क्षमता के अनुसार इंवेस्ट किया जा सकता है. रिस्क लेने की क्षमता इसलिए भी जरूरी है क्योंकि शेयर बाजार में जहां पूंजी कई गुना हो सकती है तो पूंजी पूरी साफ भी हो सकती है. ऐसे में किसी से उधार पैसा लेकर कभी भी शेयर बाजार में नहीं लगाना चाहिए. अगर उधार लिया पैसा भी डूब जाता है तो काफी मुश्किलें उठानी पड़ सकती है.

4/5

शेयर बाजार में निवेश करते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि जिस कंपनी में पैसा लगा रहे हैं, वो कंपनी कितनी बढ़िया है. जितनी अच्छी और मजबूत कंपनी में पैसा लगाएंगे, उतने ही पैसे से पैसा बनने के चांस बढ़ते जाएंगे. वहीं अच्छी कंपनी के फंडामेंटल और मैनेजमेंट पर भी ध्यान देना चाहिए.

5/5

शेयर बाजार में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना ज्यादा फायदेमंद रहता है. हालांकि अगर लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्ट न करना चाहें तो शॉर्ट टर्म के लिए मोमेंटम ट्रेडिंग के जरिए भी पैसा कमाया जा सकता है. वहीं इनके लिए जरूरी है कि सही रिसर्च करके सही स्टॉक चुना जाए.

photo-gallery