photoDetails1hindi

Post Office में पैसा लगाने वालों की बल्ले-बल्ले! लाखों ग्राहकों को मिलेंगे पूरे 13.89 लाख, जानें कैसे?

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस ग्राहकों (Post Office Customer) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आपने भी पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में रजिस्ट्रेशन करा रखा है या फिर आपका प्लान है तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको गारंटीड 13.89 लाख रुपये मिलेंगे.

 

नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट

1/5
नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) है, जिसमें आपको मोटा रिटर्न मिलने के साथ पैसों की गारंटी भई रहती है. इस स्कीम में पैसा लगाने की कोई भी मैक्सिमम लिमिट नहीं है. 

 

मल्टीपल अकाउंट ओपन कराएं

2/5
मल्टीपल अकाउंट ओपन कराएं

इसके साथ ही आप इसमें मल्टीपल अकाउंट ओपन करा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप टैक्स बचाने के लिए कोई स्कीम देख रहे हैं तो फिर यह बेस्ट ऑप्शन है. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल की है. 

 

ब्याज दर

3/5
ब्याज दर

एनएससी में ग्राहकों को 6.8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इसके अलावा आपको इसमें कंपाउंडिग ब्याज की सुविधा मिलती है, जिसकी मतलब है कि आपको दोगुने ब्याज का फायदा मिलेगा. 

 

एकमुश्त 10 लाख करें निवेश

4/5
एकमुश्त 10 लाख करें निवेश

अगर आप इस स्कीम में एकमुश्त 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 5 साल बाद आपको मैच्योरिटी पर कुल 13,89,493 रुपये मिलेंगे. वहीं, अगर से ब्याज से होने वाली कमाई की बात करें तो वह 3,89,493 रुपये होगी. इसमें मिनिमम आप 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं वहीं आपको 100 के मल्टीपल में पैसा लगाना होगा. 

 

पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं खाता

5/5
पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं खाता

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट को आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं. इसके साथ ही भारत का कोई भी नागरिक इसमें खाता खुलवा सकता है. एनएससी में 5 साल के पहले विड्रॉल नहीं कर सकते हैं. कुछ विशेष परिस्थितियों में ही छूट मिलती है. सरकार NSC के लिए ब्याज दर की हर 3 महीने पर समीक्षा करती है.

 

photo-gallery