Advertisement
trendingPhotos1612812
photoDetails1hindi

Saving Scheme: क्या वरिष्ठ नागरिक बचत योजना FD से बेहतर है? यहां जानें अहम बातें

Investment Tips: वित्त वर्ष 2022-2023 की चौथी तिमाही के लिए सरकार ने दिसंबर में ब्याज दर बढ़ाई; नई दर वर्ष 2023 की पहली तिमाही में एससीएसएस खाते में जमा राशि पर लागू होगी. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) की ब्याज दरों को केंद्र के जरिए साप्ताहिक आधार पर संशोधित किया जाता है.

1/5

Saving: कयास लगाए जा रहे थे कि केंद्र इस महीने के अंत तक वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) की ब्याज दर में बदलाव कर सकता है. हालांकि, हाल की रिपोर्ट्स के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों को थोड़ी देर प्रतीक्षा करनी होगी क्योंकि एक और संशोधन जल्द ही प्रत्याशित नहीं है. वरिष्ठ निवासी वर्तमान में अपनी जमा राशि पर 8% ब्याज प्राप्त करके इस योजना से लाभान्वित होते हैं. 2023 के केंद्रीय बजट में SCSS जमा सीमा को बढ़ाकर 30 करोड़ रुपये कर दिया गया है.

2/5

वित्त वर्ष 2022-2023 की चौथी तिमाही के लिए सरकार ने दिसंबर में ब्याज दर बढ़ाई; नई दर वर्ष 2023 की पहली तिमाही में एससीएसएस खाते में जमा राशि पर लागू होगी. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) की ब्याज दरों को केंद्र के जरिए साप्ताहिक आधार पर संशोधित किया जाता है. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में पांच साल की परिपक्वता अवधि होती है, लेकिन तीन साल के अतिरिक्त विस्तार का अनुरोध करना संभव है, जिससे समग्र निवेश अवधि आठ साल हो जाती है. हालांकि, बैंक एफडी एससीएसएस से बेहतर प्रदर्शन करते हैं क्योंकि वे 7 से 10 साल की अलग-अलग शर्तों के साथ जमा प्रदान करते हैं.

3/5

लोग इसे अपने तात्कालिक उद्देश्यों के आधार पर चुन सकते हैं. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेशकों को आपातकाल के मामले में अपने फंड का एक हिस्सा लेने की अनुमति है. सभी संस्थान आपको समय से पहले अपनी जमा राशि निकालने की अनुमति देते हैं; हालांकि, एफडी से मैच्योरिटी से पहले निकासी करते वक्त पेनेल्टी लगती है.

4/5

एससीएसएस आय प्रत्येक वित्तीय वर्ष में निम्नलिखित तिथियों पर देय होती है: 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर. चूंकि ब्याज दर हर तिमाही या वर्ष में संयोजित होती है और परिपक्वता पर मूलधन के साथ देय होती है, इसलिए कोई निश्चित ब्याज नहीं होता है. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की अवधि पांच साल है, इसलिए जमाकर्ता धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की आयकर छूट के लिए पात्र है.

5/5

SCSS ब्याज दर का मूल्यांकन हर तिमाही में किया जाता है और यह किसी भी समय बदल सकती है. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना बाजार पर अन्य बचत योजनाओं की तुलना में उच्चतम ब्याज दर प्रदान करती है. बैंक एफडी के लिए ब्याज दर में बदलाव करते हैं. इसका मूल्यांकन हर तिमाही में नहीं किया जाता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2023 का बजट पेश करते हुए कहा कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की उच्चतम जमा सीमा बढ़ाई जाएगी. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) की अधिकतम जमा राशि रुपये से बढ़ गई है. 15 लाख से रु. 30 लाख. योजना की न्यूनतम जमा राशि अभी भी 1,000 पर निर्धारित है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़