Trade with UAE: रुपये-दिरहम में होगा बिजनेस? मोदी सरकार ने अब कह दी ये बात
Advertisement

Trade with UAE: रुपये-दिरहम में होगा बिजनेस? मोदी सरकार ने अब कह दी ये बात

UAE Market: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अहम जानकारी दी. उन्होंने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के केंद्रीय बैंकों के बीच रुपये और दिरहम में द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए बातचीत काफी ‘तेजी’ से आगे बढ़ रही है. इस कदम से द्विपक्षीय व्यापार में लेनदेन की लागत घटेगी.

Trade with UAE: रुपये-दिरहम में होगा बिजनेस? मोदी सरकार ने अब कह दी ये बात

Business in India: भारत की ओर से लगातार अपने व्यापार का विस्तार किया जा रहा है. साथ ही इस व्यापार के लिए करेंसी भी काफी मायने रखती है. अब भारत की ओर से अपनी करेंसी में विदेशों से व्यापार करने के लिए कदम उठाए जा रहे है. इस बीच मोदी सरकार की ओर से अहम अपडेट भी दिया गया है. मोदी सरकार की ओर से कहा गया है कि भारत और UAE के बीच रुपये और दिरहम में व्यापार की दिशा में कदम बढ़ाया जा रहा है. इससे लेनदेन की लागत पर भी असर पड़ेगा.

भारत और यूएई के बीच व्यापार
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अहम जानकारी दी. उन्होंने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के केंद्रीय बैंकों के बीच रुपये और दिरहम में द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए बातचीत काफी ‘तेजी’ से आगे बढ़ रही है. इस कदम से द्विपक्षीय व्यापार में लेनदेन की लागत घटेगी. गोयल ने कहा कि दोनों देशों के शीर्ष नेता तेजी से निर्णय लेने वाले हैं. ऐसे में हम जल्द अच्छे नतीजों की उम्मीद कर सकते हैं.

द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंध
भारत और यूएई के बीच मुक्त व्यापार करार (एफटीए) पिछले साल मई से लागू हुआ. एफटीए से द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों को मजबूती मिलेगी. गोयल ने यहां संवाददाताओं से कहा कि दोनों देशों के केंद्रीय बैंक मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) और तौर-तरीकों पर बातचीत कर रहे हैं.

बातचीत में प्रगति
दोनों देशों के बीच काफी लंबे वक्त से बातचीत की जा रही है और बातचीत में काफी प्रगति भी देखने को मिली है. गोयल ने कहा कि यह बातचीत मार्च, 2022 में शुरू हुई थी और अब इसे एक साल से ज्यादा हो गया है. दोनों देशों ने इस बारे में उल्लेखनीय प्रगति की है.

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news