Retirement Fund देगा तगड़ा फायदा, बड़ी ही समझदारी से लगाने होंगे रुपये, आज के युवा न करें इसे नजरअंदाज
Advertisement

Retirement Fund देगा तगड़ा फायदा, बड़ी ही समझदारी से लगाने होंगे रुपये, आज के युवा न करें इसे नजरअंदाज

Investment: रिटायरमेंट के बाद लोगों की कमाई घट जाती है, ऐसे में जरूरी है कि रिटायरमेंट के बाद अच्छा फंड आपके पास होना चाहिए और इस फंड के निर्माण के लिए जल्द से जल्द शुरुआत भी कर देनी चाहिए. आइए जानते हैं कि रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए लोगों को किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

Retirement Fund देगा तगड़ा फायदा, बड़ी ही समझदारी से लगाने होंगे रुपये, आज के युवा न करें इसे नजरअंदाज

Saving Money: जिंदगी में रिटायरमेंट एक ऐसा फेज है, जब लोगों का शरीर ज्यादा मेहनत करने के लिए इनकार कर देता है और साथ ही उस उम्र में लोगों के पास कमाई के भी ज्यादा रास्ते नहीं होते हैं. ऐसे में रिटायरमेंट के लिए पहले ही प्लानिंग करनी काफी जरूरी है ताकी बाद में किसी प्रकार का कोई पछतावा न हो. ऐसे में आज हम युवाओं को कुछ खास टिप्स देने वाले हैं, जिनकी मदद से वो अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग कर सकते हैं और रिटायरमेंट फंड का निर्माण आसानी से कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

जल्दी शुरू करें
जितना जल्दी हो सके, रिटायरमेंट के लिए बचत करने की शुरुआत कर दें. आप जितना जल्दी बचत करना शुरू करेंगे और रिटायरमेंट फंड के लिए पैसे अलग रखना शुरू करेंगे, उतना ही ज्यादा फायदा आपको होगा. समय के साथ आपका ये पैसा बढ़ता जाएगा. रिटायरमेंट फंड के लिए आप अपना पैसा ईपीएफ, पीपीएफ, एनपीएस आदि स्कीम में डाल सकते हैं. इनसे आपको ब्याज भी मिलेगा.

ध्यान से करें इंवेस्ट
बचत करने से ज्यादा मुश्किल काम है कितने रुपये की बचत करनी है, इसके बारे में पता होना चाहिए. आप कितने रुपयों की बचत करते हैं वो आपके फाइनेंशियल टारगेट से मैच होने चाहिए. ये टारगेट वो होने चाहिए, जितनी रकम आप रिटायरमेंट के बाद खुद के लिए चाहते हैं.

डायवर्सिफाई
रिटायरमेंट फंड बनाना जरूरी है. इसके साथ ही एक चीज ये भी जरूरी है कि आप अपने रियारमेंट के लिए जो पैसा जोड़ें, वो अलग-अलग माध्यमों में इंवेस्ट करें. आपका इंवेस्टमेंट जितना डायवर्सिफाई होगा, उतना ही आपका रिस्क कम होता जाएगा. अपने पोर्टफोलियो में Equity, Debt और अन्य संपतियों को शामिल करें.

हेल्थ इंश्योरेंस लें
बढ़ती उम्र के साथ बीमारियां भी हो सकती हैं और आपके परिवार में भी लोगों को बीमारियां हो सकती हैं. बीमारियों पर लोगों को आर्थिक तौर पर काफी झटका लगता है और ये आपके रिटायरमेंट फंड पर भी तगड़ा प्रहार कर सकता है. ऐसे में जरूरी है कि समय रहते हेल्थ इंश्योरेंस लें, ताकी आर्थिक तौर पर ज्यादा परेशानी का सामना बीमारियों के कारण न करना पड़े.

Trending news