Stock Market: लगातार दूसरे दिन मार्केट में आई बहार, सेंसेक्स 629 अंक उछला, रिलांयस के शेयर में दिखी तेजी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand1712427

Stock Market: लगातार दूसरे दिन मार्केट में आई बहार, सेंसेक्स 629 अंक उछला, रिलांयस के शेयर में दिखी तेजी

Stock Market Update: शेयर बाजार (Share Market) में हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन तेजी देखने को मिली है. शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex-Nifty) बढ़त के साथ क्लोज हुए हैं.

Stock Market: लगातार दूसरे दिन मार्केट में आई बहार, सेंसेक्स 629 अंक उछला, रिलांयस के शेयर में दिखी तेजी

Stock Market Closing, 26 May 2023: शेयर बाजार (Share Market) में हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन तेजी देखने को मिली है. शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex-Nifty) बढ़त के साथ क्लोज हुए हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज में खरीदारी से सेंसेक्स में 629 अंक चढ़ गया. इसके अलावा ग्लोबल बाजारों के मजबूत संकेतों और विदेशी पूंजी का निवेश जारी रहने से बाजार में मजबूती आई है. शेयर बाजार में तेजी का यह लगातार दूसरा दिन रहा. इसके पहले बृहस्पतिवार को भी सेंसेक्स 98.84 अंक चढ़ा था और निफ्टी में 35.75 अंक की बढ़त दर्ज की गई थी. 

62,500 के पार बंद हुआ सेंसेक्स 
तीस शेयरों पर बीएसई का सेंसेक्स 629.07 अंक यानी 1.02 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 62,501.69 अंक पर पहुंच गया. कारोबार के दौरान इसमें एक समय 657.21 अंक तक की तेजी देखी गई थी. निफ्टी में भी 178.20 अंक यानी 0.97 प्रतिशत चढ़कर 18,499.35 अंक पर बंद हुआ.

रिलायंस में आई जोरदार खरीदारी
सेंसेक्स के समूह में शामिल तीस कंपनियों में से रिलायंस इंडस्ट्रीज में सर्वाधिक 2.79 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, विप्रो, टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील और टाइटन के शेयरों में भी बढ़त रही. दूसरी तरफ भारती एयरटेल, पावर ग्रिड और एनटीपीसी के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई.

ग्लोबल मार्केट का कैसा रहा हाल?
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कंपोजिट बढ़त के साथ बंद हुए. यूरोप के बाजारों में शुरूआती सुस्ती देखी जा रही थी। एक दिन पहले अमेरिकी बाजारों में तेजी की स्थिति रही थी.

FII जमकर कर रहे खरीदारी
विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) का भारतीय बाजारों में निवेश का बढ़ना जारी है. उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने 589.10 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की. इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.24 प्रतिशत चढ़कर 76.44 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

Trending news