Senior citizens saving scheme: सीनियर सिटीजन इन योजनाओं में करें निवेश, हर महीने बैंक से 5 हजार रुपये मिलेंगे नकद
Advertisement
trendingNow11493233

Senior citizens saving scheme: सीनियर सिटीजन इन योजनाओं में करें निवेश, हर महीने बैंक से 5 हजार रुपये मिलेंगे नकद

Senior citizen scheme: कभी आपने सोचा है कि जब आपकी सेलरी हर माह नहीं आएगी, तब आपका घर खर्च कैसे चलेगा? इसलिए आपको अभी से बुढ़ापे में रेगुलर इनकम के बारे में सोचना चाहिए.  

Senior citizens saving scheme: सीनियर सिटीजन इन योजनाओं में करें निवेश, हर महीने बैंक से 5 हजार रुपये मिलेंगे नकद

Senior Citizen Saving Scheme: जब तक हमारे अकाउंट में सेलरी आती रहती है, तब तक हम कोई टेंशन नहीं लेते हैं. लेकिन दो मिनट के लिए सोचिए अगर एक माह भी आपका वेतन किसी वजह से रुक जाए तो आप किस तरह की परेशानी में फंस सकते हैं? इसलिए आपको वेतन में से कुछ हिस्‍सा अभी से निवेश करना शुरू कर देना चाहिए. इसके बाद बात आती है कि ये निवेश कहां किया जाए. जिससे आपका इंवेस्‍टमेंट पूरी तरह से सुरक्षित रहे. इसके लिए हम आपको ऐसी स्‍कीमों के बारे में बता रहे हैं. जिसमें रिटर्न की गारंटी सरकार की होती है.  

प्रधानमंत्री वय वंजना योजना में करें निवेश 

जीवन बीमा निगम (LIC) के द्वारा संचालित प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहतर योजना है. इस स्‍कीम के तहत आप रिटायरमेंट पर पेंशन का फायदा उठा सकते हैं. इस योजना की देखरेख केंद्र सरकार भी करती है. इसलिए इसमें निवेश करना सुरक्षित माना जाता है. इस योजना में एक बार 7 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करने पर आपको हर माह 5 हजार रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे. 

डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

सीनियर सिटीजन के लिए सबसे फेमस डाकघर बचत योजना होती है. ऐसे में आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना का लाभ उठा सकते हैं. इा स्‍कीम में निवेश करना पूरी तरह सुरक्षित रहता है क्‍योंकि ये पोस्‍टा ऑफिस की योजना है. इस योजना में आपको हर तिमाही पर ब्याज दिया जाता है, जो आपके अकाउंट में जमा कर दिया जाता है. इस योजना पर ब्‍याज की दर वित्त मंत्रालय हर तीन माह में बदलता है. दिसंबर 2022 की तिमाही के लिए इस योजना पर 7.60 फीसदी की दर से ब्‍याज दिया जा रहा है. 

पोस्‍ट ऑफिस की मासिक आय योजना

पोस्‍ट ऑफिस की मंथली इनकम स्‍कीम बेहतरीन योजना मानी जाती है. इस योजना में किसी भी तरह का जोखिम नहीं होता है. खाताधारक को नियमित मंथली इनकम मिलती है. ये योजना पांच साल के लिए होती है. योजना की अवधि पूरी होने पर जमाकर्ता धन निकाल सकता है या फिर से उस योजना में निवेश कर सकता है. 

टैक्‍स फ्री बॉन्‍ड 

NTPC लिमिटेड, NHAI, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन जैसे टैक्स-फ्री बॉन्ड आप खरीद सकते हैं. ये बांड दस साल के लिए होते हैं. इन बॉन्‍ड पर आप 5.5% से 6.5% तक का ब्‍याज प्राप्‍त कर सकते हैं. इन बॉन्‍ड पर आपको सालाना आधार पर ब्याज का भुगतान करते हैं और इसमें पूरा अमाउंट टैक्‍स फ्री होता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news