Credit Card से भरना है बिल? इन फायदे-नुकसान के बारे में पहले ही जान लें
Advertisement

Credit Card से भरना है बिल? इन फायदे-नुकसान के बारे में पहले ही जान लें

Credit Card Apply: क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना कभी-कभी लाभदायक हो सकता है और कभी-कभी नहीं भी. यह वास्तव में स्थिति और उपयोगकर्ता पर निर्भर करता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड से बिल भुगतान करने के क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं.

Credit Card से भरना है बिल? इन फायदे-नुकसान के बारे में पहले ही जान लें

Credit Card Use: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. वहीं इससे लोगों को काफी फायदा भी मिलता है. क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से अपने बिल का भुगतान किया जा सकता है. हालांकि क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना कभी-कभी लाभदायक हो सकता है और कभी-कभी नहीं भी. यह वास्तव में स्थिति और उपयोगकर्ता पर निर्भर करता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड से बिल भुगतान करने के क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं.

फायदे

रिवॉर्ड: जैसा कि हम सभी जानते हैं, भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर रिवॉर्ड मिलता है. ये कैशबैक ऑफर, डिस्काउंट या रिवॉर्ड पॉइंट हो सकते हैं. आमतौर पर इन्हें अर्जित करने के लिए एक सीमा को पार करना पड़ता है, लेकिन अधिकांश बैंक इन्हें प्रदान करते हैं. नए जमाने के उपयोगिता बिल भुगतान-केंद्रित क्रेडिट कार्ड कुछ भुगतानों पर ज्यादा पुरस्कार प्रदान करते हैं.

क्रेडिट स्कोर: जो लोग रोजाना क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं और समय पर बिल का भुगतान करना सुनिश्चित करते हैं, वे समय के साथ अपने क्रेडिट स्कोर में भी इजाफा कर सकते हैं. इससे उनकी साख बढ़ती है और उन्हें भविष्य में लोन पर बेहतर सौदे प्राप्त करने में मदद मिलती है.

ईएमआई: आजकल, ई-कॉमर्स वेबसाइटें क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को बड़े बिलों को ईएमआई में बदलने की अनुमति देती हैं. इससे बड़ी वस्तुएं खरीदना आसान हो जाता है.

नुकसान

ब्याज: क्रेडिट कार्ड के जरिए दी जाने वाली क्रेडिट लाइन उपयोगकर्ताओं को उनकी क्षमता से अधिक खर्च करने की अनुमति देती है. यह समय के साथ वसूले जाने वाले ब्याज की कीमत पर आता है. हालांकि, कुछ बैंक अपने ग्राहकों को एक विशिष्ट अवधि के भीतर बिल चुकाने पर ब्याज भुगतान छोड़ने का विकल्प देते हैं.

कभी न खत्म होने वाला कर्ज: जो लोग क्रेडिट कार्ड पर अत्यधिक खर्च करते हैं उन्हें अक्सर प्रत्येक चक्र के बाद बिलों का भुगतान करने में सहायता की आवश्यकता होती है. इसलिए प्रत्येक माह की शेष राशि पर ब्याज जमा होता है और बड़ा होता जाता है, जिससे कर्ज का कभी न खत्म होने वाला चक्र बन जाता है.

क्रेडिट स्कोर: समय पर बिल भुगतान से क्रेडिट स्कोर बढ़ता है लेकिन भुगतान चूक जाने पर यह नीचे भी चला जाता है. बार-बार बिल भुगतान में चूक करने से क्रेडिट स्कोर काफी हद तक खराब हो जाता है, जिससे भविष्य में लोन मांगना मुश्किल हो जाता है.

Trending news