100000 लाख रुपये का जुर्माना! गलती सिर्फ इतनी कि छुट्टी पर गए शख्स को कलीग ने कर दिया फोन
Advertisement
trendingNow11525387

100000 लाख रुपये का जुर्माना! गलती सिर्फ इतनी कि छुट्टी पर गए शख्स को कलीग ने कर दिया फोन

Trending News: कंपनी ने यह सुनिश्चित करने का एक तरीका खोज लिया है कि उनके कर्मचारी हर साल एक सप्ताह के लिए वर्कलाइफ से दूर रहेंगे और सिस्टम को अनप्लग करेंगे. अगर किसी ने इस दौरान संपर्क साधने की कोशिश की तो उन्हें एक लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा.

 

100000 लाख रुपये का जुर्माना! गलती सिर्फ इतनी कि छुट्टी पर गए शख्स को कलीग ने कर दिया फोन

Viral News: जब भी आप छुट्टियों पर जाते हैं तो ऑफिस के काम को पीछे छोड़ देते हैं और उम्मीद करते हैं कि इस दौरान कोई भी आपको ऑफिस के काम से डिस्टर्ब न करें. हालांकि, भारत में आज भी कई ऑफिस हैं जहां पर छुट्टियों के दौरान भी काम के बोझ के तले दबे हुए हैं. ऐसे में मुंबई की एक कंपनी ने चौंकाने वाला फैसला लिया, जिसकी वजह से ऑफिस के एम्प्लाई को लंबा चूना लग सकता है. एक भारतीय टेक स्टार्टअप कंपनी ने उन कर्मचारियों पर जुर्माना लगाकर समस्या को ठीक करने का फैसला किया, जो अपने छुट्टियों के दौरान किसी सहकर्मी से संपर्क करने की कोशिश करते हैं.

छुट्टी पर गए सहकर्मी को किया फोन तो लगेगा जुर्माना

कंपनी ने यह सुनिश्चित करने का एक तरीका खोज लिया है कि उनके कर्मचारी हर साल एक सप्ताह के लिए वर्कलाइफ से दूर रहेंगे और सिस्टम को अनप्लग करेंगे. अगर किसी ने इस दौरान संपर्क साधने की कोशिश की तो उन्हें एक लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा. ड्रीम 11 फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म चलाने वाली मुंबई की एक कंपनी ड्रीम स्पोर्ट्स ने एक मीडिया इंटरव्यू में कहा कि उसे अपने कर्मचारियों को हर साल एक सप्ताह की छुट्टी लेने की आवश्यकता है. कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ हर्ष जैन ने कहा, "यदि कोई सहकर्मी छुट्टी के दौरान उनसे संपर्क करने की कोशिश करता है, तो उन पर 1,00,000 रुपये (लगभग $1200) का जुर्माना लगाया जाएगा."

पॉलिसी का सख्ती से हो रहा पालन

उन्होंने कहा, "साल में एक बार एक सप्ताह के लिए आपको सिस्टम से बाहर कर दिया जाता है. आपके पास ईमेल और कॉल नहीं आते." उन्होंने आगे बताया कि इससे छुट्टी मनाने वाले कर्मचारी को एक सप्ताह का बढ़िया ब्रेक मिलता है, जबकि यह भी पता चल जाएगा कि वे किसी पर निर्भर हैं या नहीं. अब तक ड्रीम स्पोर्ट्स द्वारा नीति का पालन किया गया है और समय के साथ प्रभावी साबित हुआ है.

कंपनी के सीओओ ने कही यह बात

2008 में शुरू हुई कंपनी के सह-संस्थापक और सीओओ भावित शेठ ने कहा, "कोई भी ऐसे वक्त काम के बोझ में नहीं आना चाहता जो अनप्लग हो." इस प्रकार की पॉलिसी अन्य कंपनियों को एक कर्मचारी की छुट्टी के समय का सम्मान करने के लिए प्रतिध्वनित करती है और जब उन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है तो उसे आराम करने दें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news