Protest: सड़क..रेलवे ट्रैक नहीं प्लेन के रनवे पर बैठे प्रदर्शनकारी, यहां फ्लाइट का चक्का हुआ जाम
Advertisement

Protest: सड़क..रेलवे ट्रैक नहीं प्लेन के रनवे पर बैठे प्रदर्शनकारी, यहां फ्लाइट का चक्का हुआ जाम

Protest On Airport: गौर करने वाली बात यह है कि इस प्रदर्शन में 70 साल के एक बुजुर्ग भी शामिल हैं. इन सबने एयरपोर्ट के एक पिछले रास्ते से लोहे के जाल को काटकर वहां एंट्री मारी. इसके बाद वहां जो हुआ उसके चलते पूरे एयरपोर्ट पर हड़कंप मच गया.

Protest: सड़क..रेलवे ट्रैक नहीं प्लेन के रनवे पर बैठे प्रदर्शनकारी, यहां फ्लाइट का चक्का हुआ जाम

Activists Sitting On Plane Runway: जब किसी चीज के विरोध में या अपनी बात कहने के लिए लोग प्रदर्शन करते हैं तो प्रदर्शनकारी नारेबाजी करते हैं. इससे ज्यादा सड़क जाम कर लेते हैं और अगर बहुत हुआ तो रेलवे ट्रैक जाम कर लेते हैं. लेकिन एक ऐसा मामला सामने आया है जहां कुछ प्रदर्शनकारियों ने प्लेन के रनवे पर बैठकर प्रदर्शन शुरू कर दिया. इसके बाद वहां बवाल मच गया.

जर्मनी के ब्रांडेनबर्ग एयरपोर्ट पर
दरअसल, यह मामला जर्मनी के बर्लिन का है. अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जर्मनी के ब्रांडेनबर्ग एयरपोर्ट पर गुरुवार को यह सब हुआ है. इसके लिए पहले प्रदर्शनकारियों ने एयरपोर्ट की एक एक किनारे की फेंसिंग को तोड़कर एंट्री मारी और फिर रनवे वाले इलाके में घुस गए. वहां घुसते ही वे सब जाकर रनवे पर ही बैठ गए. इतना ही नहीं वे अपने साथ साइकिल भी चलाने लगे.

लैंडिंग-टेकऑफ के ऑपरेशन बंद
जैसे ही एयरपोर्ट के अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को ऐसा करते देखा उनके हाथ पांव फूल गए. आनन फानन में उन्हें बाहर करने लिए मशक्कत शुरू हुई. उधर इस प्रदर्शन के चलते रनवे पर उस दिन शाम तक लैंडिंग और टेकऑफ के सारे ऑपरेशन बंद रखने पड़े. जब किसी तरह उनको बाहर किया गया तो जाकर फिर से संचालन शुरू हुआ. हालांकि प्रदर्शनकारियों की संख्या सिर्फ तीन थी.

क्लाइमेट चेंज पर कर दी ऐसी मांग
रिपोर्ट्स में बताया गया कि क्लाइमेट चेंज की ओर ध्यान खींचने के लिए कुछ एक्टिविस्ट एयरपोर्ट के रनवे वाले इलाके में घुस गए थे और वहां साइकिल लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. एयरपोर्ट पर प्रदर्शन करने के लिए घुसे इन लोगों की मांग थी की ट्रैवल करने के लिए हवाई जहाजों का इस्तेमाल बंद हो. उनका कहना था कि दुनिया की लगभग 80 फीसदी आबादी ने कभी प्लेन में सफर नहीं किया है लेकिन यह सबसे ज्यादा ग्रीन हाउस गैस एमिशन के लिए जिम्मेदार है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news