अनोखा रिवाज: यहां शादी-समारोह में शामिल होने के लिए किराए पर बुलाए जाते हैं रिश्तेदार, वजह है हैरान करने वाली
Advertisement
trendingNow11025637

अनोखा रिवाज: यहां शादी-समारोह में शामिल होने के लिए किराए पर बुलाए जाते हैं रिश्तेदार, वजह है हैरान करने वाली

हम आपको आज अनोखे रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें शादी समारोह में शामिल होने आए रिश्तेदार दूल्हा और दुल्हन के ओरिजिनल रिश्तेदार नहीं होते, बल्कि किराए पर बुलाए जाते हैं.

फाइल फोटो

Ajab Gajab News: साल 2013 में एक फिल्म आई थी, शुद्ध देसी रोमांस(Shuddh Desi Romance). इस फिल्म की कहानी बहुत ही मजेदार थी. इस फिल्म में एक्टर ऋषि कपूर(Rishi Kapoor) बारातियों और बारात का इंतजाम करने वाले ठेकेदार का रोल प्ले करते हैं. फिल्म के एक्टर सुशांत सिंह राजपूत(Sushant Singh Rajput) और एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा(Parineeti Chopra) किसी और की शादी में किराए के रिश्तेदार बनकर जाते हैं और इसके पैसे लेते हैं. फिल्मी दुनिया में तो यह सब चलता है लेकिन क्या आपने रियल लाइफ में कभी सुना है कि किसी की शादी में दूल्हा और दुल्हन के रिश्तेदार उनके रियल रिश्तेदार नहीं हैं, बल्कि वो किराए के रिश्तेदार हैं. क्या हुआ चौंक गए न आप!

  1. शादी समारोह में फेक रिश्तेदारों का रीति-रिवाज
  2. पैसे देकर बुलाए जाते हैं फेक रिश्तेदार 
  3. किराए पर मेहमान उपलब्ध कराती हैं विभिन्न एजेंसियां

आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां शादी समारोह में शामिल होने आए रिश्तेदार दूल्हा और दुल्हन के ओरिजिनल रिश्तेदार नहीं होते, बल्कि वह किराए पर बुलाए जाते हैं.  इस बात के वह पैसे लेते हैं. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस देश में इस काम के लिए कई एजेंसियां काम करती हैं. ये एजेंसियां नकली मेहमानों यानि किराए के मेहमानों का जुगाड़ करती हैं.

ज्यादा रिश्तेदार यानी उतना ही ज्यादा रुतबा

हम जिस देश की बात कर रहे हैं, वह है दक्षिण कोरिया(South Korea). दरअसल, दक्षिण कोरिया में शादियों में ज्यादा से ज्यादा मेहमानों को बुलाना समाज में उनके रुतबे से जोड़कर देखा जाता है. माना जाता है कि जिसकी शादी जितना ज्यादा से ज्यादा मेहमान आते हैं वो उतना ही अमीर और रुतबा वाला व्यक्ति है. इस कारण यहां के लोग समाज में अपनी धाक जमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा रिश्तेदारों को किराए पर बुलाते हैं. इसके लिए वह काफी मोटी रकम भी अदा करते हैं. जैसे हमारे देश में दहेज और खाने पर ढेर सारा पैसा खर्च होता है, वैसे ही दक्षिण कोरिया में रिश्तेदारों की खरीदारी पर ढेर सारा पैसा खर्च होता है.  

ये भी पढ़ें- कूड़े में खाना ढूंढ रहा था भूखा शख्स, अचानक लड़की ने किया कुछ ऐसा

फेक रिश्तेदारों को दी जाती है खास ट्रेनिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दक्षिण कोरिया में पैसे लेकर लोगों को किराए पर मेहमान उपलब्ध कराने वाली एजेंसियां इन फेक रिश्तेदारों को खास ट्रेनिंग देकर तैयार करते हैं. ये एजेंसियां उन्हें ऐसी ट्रेनिंग देते हैं कि बाकी मेहमान उन्हें परिवार का ही रिश्तेदार समझें.  दक्षिण कोरिया में किराए पर रिश्तेदार देने वाली सबसे मशहूर एजेंसी  'हैगेक फ्रेंड्स' है. ये एजेंसी एक नकली मेहमान के लिए 20 डॉलर यानि लगभग 1500 रुपए लेती है. इसका मतलब यह है कि अगर कोई 10 नकली मेहमान बुलाता है तो इसके लिए उसे 15000 रुपये का भुगतान करना पड़ता है.

कोरोना काल में फेक रिश्तेदारों पर आ गई थी मुसीबत

बता दें कि कोरोना काल में इन फेक रिश्तेदारों के रोजगार पर संकट पैदा हो गया था. क्योंकि कोरोना की वजह से भारत की तरह दक्षिण कोरिया में भी शादियों में ज्यादा लोगों के शामिल होने पर प्रतिबंध लगाया गया था. हालांकि कोरोना कम होने के बाद अब इनकी संख्या बढ़ा दी गई है. दक्षिण कोरिया में अभी किसी और 250 लोग किसी समारोह में शामिल हो सकते हैं. दक्षिण कोरिया में लोग शादी समारोह में 20 से 25 नकली मेहमान बुलाते हैं. एक मेहमान का किराया 20 डॉलर यानी करीब 1500 रुपये होता है.

Trending news