Alcohol Facts: शराब के नशे में लोग क्यों बोलते हैं English? रिसर्च में हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow11544484

Alcohol Facts: शराब के नशे में लोग क्यों बोलते हैं English? रिसर्च में हुआ खुलासा

Alcohol Facts: शराब के नशे में लोग सच के साथ अंग्रेजी भी बोलने लगते हैं और कई बार तो शराबियों की अंग्रेजी सुनकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाते. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है?

Alcohol Facts: शराब के नशे में लोग क्यों बोलते हैं English? रिसर्च में हुआ खुलासा

Alcohol Facts: शराब पीने के बाद आपने अक्सर नशे की हालत में लोगों को अलग-अलग तरह के ड्रामे करते हुए देखा होगा. कुछ लोग नशे की हालत में ज्यादा इमोशनल हो जाते हैं, तो वहीं कुछ लोग अपने दिल के सारे राज बात देते हैं. यह भी कहा जाता है कि नशे में लोग हमेशा सच बोलते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ये नोटिस किया है कि नशे में ये लोग सिर्फ सच ही नहीं अंग्रेजी भी बोलने लगते हैं. 

कई बार शराबियों की अंग्रेजी सुनकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाते. दरअसल नशे की हालत में इंसान के अंदर भाषा को लेकर होने वाली घबराहट काफी कम हो जाती है, इसके साथ ही 'लोग क्या सोचेंगे' वाली बीमारी से भी वो बाहर होता है. यही वजह है कि नशे में कोई भी इंसान अलग-अलग भाषाएं आसानी से बोलने लगता है.अलग-अलग स्टडी में भी यह बात सामने आ चुकी है. 

रिसर्च में सामने आए हैरान कर देने वाले रिजल्ट
लिवरपूल यूनिवर्सिटी और किंग्स कॉलेज लंदन में दूसरी भाषा और शराब के कनेक्शन को लेकर एक रिसर्च की गई, जिसमें भी ये बात सही साबित होती है. इस रिसर्च में दो भाषाओं की जानकारी रखने वाले 50 लोगों को शामिल किया गया था. इन सभी लोगों को शराब पीने के लिए दी गई, जिसके बाद शराब पीने वाले व्यक्ति ने दूसरी भाषा को भी ज्यादा बेहतर तरीके से बोला, जबकि नशे के पहले वो ऐसा नहीं कर पा रहा था.

इस रिसर्च के बाद रिसर्चर इस नतीजे पर पहुंचे की थोड़ी शराब आपके प्रननसिएशन को बेहतर करती है. साथ ही इससे आपके अंदर की घबराहट भी कम होती है. जबकि ज्यादा शराब पीने वाला व्यक्ति कुछ भी बोलने की स्थिति में नहीं होता है. हालांकि इसे भी फाइनल रिजल्ट नहीं माना गया है. वैज्ञानिकों के अनुसार अभी इस विषय पर और ज्यादा रिसर्च के बाद ही कोई फाइनल रिजल्ट दिया जा सकता है. 

Trending news