इस जानवर के दूध में होता है बीयर-व्हिस्की से भी ज्यादा अल्कोहल! दो घूंट पीकर हो जाएंगे टुन्न
Advertisement
trendingNow11715577

इस जानवर के दूध में होता है बीयर-व्हिस्की से भी ज्यादा अल्कोहल! दो घूंट पीकर हो जाएंगे टुन्न

Elephant Milk: क्या आप यह सुनकर सोच में पड़ गए कि आखिर यह किस जानवर का दूध हो सकता है तो सोचिए-सोचिए. यदि किसी ने इस जानवर का दूध पी लिया तो नशे में धुत पड़ा रह जाएगा. चलिए जानते हैं कि आखिर यह कौन सा जानवर है और आखिर दूध में कितनी मात्रा में अल्कोहल मौजूद होता है. 

 

इस जानवर के दूध में होता है बीयर-व्हिस्की से भी ज्यादा अल्कोहल! दो घूंट पीकर हो जाएंगे टुन्न

Alcohal In Elephant Milk: दूध एक आहारीक तत्व है जो लोगों को अच्छी सेहत और पोषण प्रदान करता है. अधिकांश लोग गाय, भैंस या बकरी के दूध का उपयोग करते हैं, जो प्रोटीन और विटामिनों से भरपूर होता है. हालांकि, एक ऐसा जानवर है जिसके दूध में अल्कोहल मौजूद होता है. इतना अल्कोहल कि बीयर या व्हिस्की से भी ज्यादा नशा होता है. क्या आप यह सुनकर सोच में पड़ गए कि आखिर यह किस जानवर का दूध हो सकता है तो सोचिए-सोचिए. यदि किसी ने इस जानवर का दूध पी लिया तो नशे में धुत पड़ा रह जाएगा. चलिए जानते हैं कि आखिर यह कौन सा जानवर है और आखिर दूध में कितनी मात्रा में अल्कोहल मौजूद होता है. 

किस जानवर के दूध में होता है अल्कोहल

दूध का उपयोग भोजन का अहम हिस्सा है, और यह हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों से पूरा करने में मदद करता है. जिन्हें दूध पीना पसंद है, वे अक्सर गाय या भैंस के दूध का आनंद लेते हैं. हालांकि, कई बार अगर कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है, तो उसे बकरी के दूध पीने की सलाह दी जाती है. बकरी का दूध भी प्रोटीन और विटामिनों से भरपूर होता है. लेकिन आप यह जानकर चकित होंगे कि एक ऐसा जानवर है, जिसके दूध में व्हिस्की, बीयर या वाइन से ज्यादा अल्कोहल होता है. यह जानवर है- मादा हाथी. हाथी के दूध में लगभग 60 प्रतिशत अल्कोहल होता है.

आखिर क्यों पाया जाता है अल्कोहल

वैज्ञानिक रिसर्च से पता चलता है कि हाथी को गन्ना खाना पसंद होता है, जिसमें अल्कोहल प्रोड्यूस होता है. इसलिए हाथी के दूध में यह अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल पाया जाता है. इंसानों के लिए हाथी का दूध उपयोगी नहीं है. दूध में पाए जाने वाले केमिकल खतरनाक हो सकते हैं. इस दूध में बीटा कैसीन होते हैं, जिसकी वजह से दूध में हाई लेवल का लैक्टोज होता है. रिसर्च की माने तो अफ्रीकी मादा हाथियों में लैक्टोज और ओलिगोसेकेराइड्स का लेवल हाई होता है. हाथी दिन में 12 से 18 घंटे घास, पत्ते और फल खाकर बिताते हैं, क्योंकि उन्हें हर दिन करीब 150 किलो खाने की आवश्यकता होती है.

 

Trending news