close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Apple वॉच ने डूबते शख्स की बचाई जान, जानें कैसे हुआ यह कमाल

फिलिप एशो नाम के युवक ने अपनी जान बचाने का श्रेय अपनी एप्पल स्मार्ट वॉच को देते हुए बताया कि कैसे जब वह गहरे पानी में चला गया और डूबने लगा तो इस बीच उसकी घड़ी उसके काम आई और उसे डूबने से बचा लिया.

Apple वॉच ने डूबते शख्स की बचाई जान, जानें कैसे हुआ यह कमाल
स्काईलाइन की फोटो क्लिक करने के लिए जेट से राइडिंग कर रहा था युवक. (प्रतीकात्कम तस्वीर)

नई दिल्लीः Apple स्मार्ट वॉच अक्सर ही अपनी खूबियों को लेकर चर्चा में बनी रहती है. हाल ही में इस घड़ी ने एक युवक को डूबने से भी बचाया है, जिसकी वजह से एक बार फिर Apple स्मार्ट वॉर्च चर्चा में बनी हुई है. घटना अमेरिका के शिकागो की है, जहां एक युवक Apple Smart Watch की वजह से डूबने से बच गया. फिलिप एशो नाम के युवक ने अपनी जान बचाने का श्रेय अपनी एप्पल स्मार्ट वॉच को देते हुए बताया कि कैसे जब वह गहरे पानी में चला गया और डूबने लगा तो इस बीच उसकी घड़ी उसके काम आई और उसे डूबने से बचा लिया.

दरअसल, फिलिप एशो स्काईलाइन की फोटो क्लिक करने के लिए जेट से राइडिंग कर रहा था और इसी बीच तेज लहरों के कारण उसका बैलेंस बिगड़ गया और वह गिर गया. वहीं एशो का मोबाइल भी गहरे पानी में चला गया, जिससे एशो मदद के लिए किसी को फोन भी नहीं कर सकता था. एशो ने लोगों को हेल्प के लिए आवाज भी दी, लेकिन बड़ी लहरों के चलते कोई उसे नहीं देख पाया. इस पर एशो की वॉच ने उसका साथ दिया और SOS इमरजेंसी फीचर की मदद से हेल्पलाइन नंबर 911 पर कॉल कर दिया, जिसके बाद बचाव दल घटनास्थल पर पहुंचा और एशो को डूबने से बचा लिया.

मैसूर: झील की खुदाई में निकली भगवान शिव के वाहन नंदी बैल की सदियों पुरानी प्रतिमाएं

बता दें इस वॉच को वैसे तो जान बचाने के हिसाब से डिजाइन नहीं किया गया था, बल्कि टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए इसमें कुछ फीचर्स एड किए गए थे, लेकिन अब तक यह वॉच कई लोगों की जान बचा चुकी है. घटना के बाद एशो ने अपनी जान बचाने का पूरा श्रेय अपनी स्मार्ट वॉच को दिया है. बता दें इससे पहले भी एक डॉक्टर ने Apple Smart Watch की मदद से रेस्टोरेंट में एक मरीज की जान बचाई थी. दरअसल, डॉक्टर की घटनी ने पेशेंट के एट्रियल फिब्रिलेशन को डिटेक्ट कर लिया था, जिसकी वजह से डॉक्टर उसकी जान बचा पाया.