'क्या हम मौत के करीब आ गए?' सुबह-सुबह उठते ही गुलाबी आसमान देखकर लोगों के मन में उठे ऐसे सवाल
Advertisement

'क्या हम मौत के करीब आ गए?' सुबह-सुबह उठते ही गुलाबी आसमान देखकर लोगों के मन में उठे ऐसे सवाल

Sky Is Pink: दृश्य ऐसे लग रहे थे जैसे वे किसी फिल्म से थे, इसका उत्तर वास्तव में विज्ञान पर आधारित है क्योंकि यह एक कृषि कंपनी की आर्टिफिशियल रोशनी से 400 मिलियन टमाटर उगाने से आया था. आसमान में ऐसी रोशनी का कारण अब पहचान लिया गया है.

 

'क्या हम मौत के करीब आ गए?' सुबह-सुबह उठते ही गुलाबी आसमान देखकर लोगों के मन में उठे ऐसे सवाल

Pink Sky: केंट में आकाश में एक रहस्यमय गुलाबी चमक दिखाई देने के बाद ब्रिटेन के लोग बेहद चिंतित हो गए कि क्या दुनिया का अंत आ गया है. गुरुवार की सुबह आसमान गुलाबी रंग की चमकदार छटा में चमक रहा था और ऐसा लग रहा था जैसे कोई हॉलीवुड की साइंस फिल्म चल रही हो, क्योंकि तस्वीरें चौंकाने वाले दृश्य को दिखला रही थी. केंट लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय लोग इस घटना के पीछे अज्ञात कारण को लेकर भ्रमित थे. सुबह होने से ठीक पहले ली गई तस्वीरों में आसमान बहुत ही असामान्य दिख रहा है. वेस्टगेट में बेथनी के सैंडविच बार और कैफे के बाहर ली गई एक तस्वीर में, आकाश पूरी तरह से गुलाबी रंग से भरा हुआ था.

आखिर क्यों पिंक हो गया आसमान

दृश्य ऐसे लग रहे थे जैसे वे किसी फिल्म से थे, इसका उत्तर वास्तव में विज्ञान पर आधारित है क्योंकि यह एक कृषि कंपनी की आर्टिफिशियल रोशनी से 400 मिलियन टमाटर उगाने से आया था. आसमान में ऐसी रोशनी का कारण अब पहचान लिया गया है. तस्वीरों को ऑनलाइन शेयर करते हुए एक व्यक्ति ने मजाक में कहा, "सोचा कि यह दुनिया का अंत है." जबकि दूसरे ने कहा, "यह घोस्टबस्टर्स का जूल है." केंटलाइव की रिपोर्ट के अनुसार, थानेट अर्थ एक बड़ी औद्योगिक फैक्ट्री है जो थानेट आइल पर बिर्चिंगटन में स्थित है. यह इस देश का सबसे बड़ा ग्रीनहाउस परिसर है, जो 90 एकड़ भूमि को कवर करता है.

टमाटर की वजह से हुआ ऐसा

थानेट अर्थ वेबसाइट के अनुसार, "ब्रिटेन का प्रमुख ग्लासहाउस कॉम्प्लेक्स पूर्वी केंट के परिदृश्य में गर्व से स्थित है. इन विशाल ग्लासहाउसों में हर साल लगभग 400 मिलियन टमाटर, 30 मिलियन खीरे और 24 मिलियन मिर्च का उत्पादन होने का अनुमान है. इनोवेशन, पर्यावरणीय चिंता और क्वालिटी पर ध्यान अत्याधुनिक तकनीक, अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञता और यूके में सर्वोत्तम बढ़ती परिस्थितियों के साथ मिलकर व्यावसायिक पैमाने पर बेजोड़ स्वाद पैदा करता है." बड़े परिसर के लिए दक्षिण पूर्व को इसलिए चुना गया क्योंकि यहां लंबे समय तक धूप रहती थी, जिससे बढ़ते पौधों को फायदा होता है.

Trending news