Book Market: यहां रात में सड़कों पर बिछाई जाती हैं किताबें, दुनिया की सबसे पुरानी बुक मार्केट
Advertisement
trendingNow11751964

Book Market: यहां रात में सड़कों पर बिछाई जाती हैं किताबें, दुनिया की सबसे पुरानी बुक मार्केट

Baghdad Street: यहां रात में सड़कों के बाहर किताबें बिछाई जाती यहीं ताकि लोग यहां आकर पढ़ सकें. मुतनब्बी स्ट्रीट बगदाद की किताबों की बिक्री का ऐतिहासिक केंद्र है. यह जगह प्राचीन काल से ही ही बगदाद की साहित्यिक और बौद्धिक समुदाय की आत्मा मानी जाती रही है.

Book Market: यहां रात में सड़कों पर बिछाई जाती हैं किताबें, दुनिया की सबसे पुरानी बुक मार्केट

Historic Book Market: दुनिया में एक ऐसी किताब बाजार भी है जहां किताबें रात में सड़कों पर बिछाई जाती हैं और यह सबसे पुरानी किताब बाजारों में से एक बाजार है. ये बाजार और कहीं नहीं बल्कि ईराक स्थित बगदाद के अल-मुतनबी स्ट्रीट में है. आई इस बारे में जानते हैं और यह भी समझते हैं कि इसका ऐतिहासिक महत्त्व क्या है. असल में अल-मुतनबी स्ट्रीट बगदाद में स्थित है और यहां पर ऐतिहासिक पुस्तक बाजार लगती है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बाजार वैसे तो रोज लगती है लेकिन शुक्रवार को यहां चहल पहल अधिक होती है और बड़ी संख्या में छात्र यहां पहुंचते हैं. इस बाजार की खास बात यह है कि यहां रात में सड़कों के बाहर किताबें बिछाई जाती यहीं ताकि लोग यहां आकर पढ़ सकें. मुतनब्बी स्ट्रीट बगदाद की किताबों की बिक्री का ऐतिहासिक केंद्र है.

यह जगह प्राचीन काल से ही ही बगदाद की साहित्यिक और बौद्धिक समुदाय की आत्मा मानी जाती रही है. अल-मुतनब्बी स्ट्रीट की किताबों की बाजार के चलते कम से कम 8वीं शताब्दी से सभी धर्मों के लेखकों की शरणस्थली रही है. युद्ध, उपेक्षा और अस्थिरता की राख से उठकर बगदाद की इस जगह ने सांस्कृतिक पुनर्जागरण का दौर बदलते देखा है. 

इस अल-मुतनबी स्ट्रीट का उद्घाटन पहली बार 1932 में राजा फैसल प्रथम द्वारा किया गया था और इसका नाम 10 वीं शताब्दी के प्रसिद्ध कवि अबुल तैयब अल-मुतनब्बी के नाम पर रखा गया था. यह बाजार पुराने बगदाद के बीचोबीच मौजूद अल-मुतनबी में है. आमतौर पर शुक्रवार को छात्रों और युवाओं का आना-जाना यहां लगा रहता है, लेकिन यहां बुद्धिजीवियों और पुराने ग्रन्थप्रेमियों का तांता रोज लगा रहता है.

Trending news