Unique man: कनाडा के सरवन सिंह की है सबसे लंबी दाढ़ी, इसकी लंबाई जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Unique man: कनाडा के सरवन सिंह की है सबसे लंबी दाढ़ी, इसकी लंबाई जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Long beard: कनाडा के रहने वाले सरवन सिंह सिख समाज से तालुकात रखते हैं. उन्होंने अपनी दाढ़ी को बहुत लंबा कर रखा है. दाढ़ी की लंबाई 8 फिट 25 इंच है. उन्हें दूसरी बार सबसे लंबी दाढ़ी रखने का खिताब मिला है.

सरवान सिंह

Long beard title: दुनिया में बहुत ही अजीबोगरीब के लोग आपको दिखाई देंगे. किसी को खाने का बहुत शौक होता है तो किसी को घूमने का. किसी को पहनने का शौक होता है तो किसी को घर बनवाने का मगर आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति से रूबरू कराने जा रहे हैं जिनको अपनी दाढ़ी बढ़ाने का बहुत शौक है. रोजाना वह अपनी दाढ़ी में काफी समय देते हैं. आज वे अपनी दाढ़ी की वजह से पूरे विश्व में जाने जाते हैं. उनकी दाढ़ी को लेकर के पूरे विश्व में चर्चा होती है. इन्होंने सबसे लंबी दाढ़ी रखने का खिताब भी अपने नाम कर रखा है. इनका नाम है सरवन सिंह.

कनाडा में रहते हैं सरवन सिंह
कनाडा के रहने वाले सरवन सिंह सिख समाज से तालुकात रखते हैं. उन्होंने अपनी दाढ़ी को बहुत लंबा कर रखा है. उन्होंने बताया कि इस समय उनकी दाढ़ी की लंबाई 8 फिट 25 इंच है. उन्हें दूसरी बार सबसे लंबी दाढ़ी रखने का खिताब मिला है. इससे पहले भी ये किताब इन्हीं के नाम था. सरवन सिंह अपनी दाढ़ी के बालों का विशेष खयाल रखते हैं.

ईश्वर का दिया आशीर्वाद मानते हैं
सरवन सिंह का कहना है कि ये ईश्वर का दिया आशीर्वाद है. यह उपलब्धि हर किसी को नहीं मिल सकती है, लेकिन मुझे मिली है. इसलिए मैं इसे ईश्वर का आशीर्वाद मानता हूं. यही कारण है कि इन बालों की मैं इतनी देखरेख करता हूं.

गीले बालों में नापी जाती है लंबाई
बालों की सही लंबाई नापने के लिए पहले दाढ़ी को पूरा गीला करते हैं ताकि बाल सीधे रहे और सहीं लंबाई आ सके.

दाढ़ी को एक से दो घंटे का देते हैं समय
सरवन सिंह अपनी दाढ़ी को पूरे दिन में 1 से 2 घंटे का समय देते हैं. वह दाढ़ी के बालों का बड़ा ख्याल रखते हैं. एक एक बाल उनके लिए बड़ा कीमती होता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news