किचन की फर्श की मरम्मत करवा रहा था कपल, अचानक मिले 2 करोड़ के सोने के सिक्के
Advertisement

किचन की फर्श की मरम्मत करवा रहा था कपल, अचानक मिले 2 करोड़ के सोने के सिक्के

Gold Coins Hidden Under Home: यह खुलासा तब हुआ, जब उनके उत्तरी यॉर्कशायर घर में फर्श को रिनोवेट किया जा रहा था. कपल अब सिक्कों को सवा लाख पाउंड में बेचने वाला है.

 

किचन की फर्श की मरम्मत करवा रहा था कपल, अचानक मिले 2 करोड़ के सोने के सिक्के

Couple Find Gold Coins: यूनाइटेड किंगडम में एक कपल ने अपने घर को रिनोवेट करते समय अपने रसोई घर के फर्श के नीचे सोने के सिक्कों का एक ढेर खोजा. सिक्के 400 साल से अधिक पुराने हैं. 264 सोने के टुकड़ों का कलेक्शन, जो 400 से अधिक वर्षों से अधिक पुराना है. यह खुलासा तब हुआ, जब उनके उत्तरी यॉर्कशायर घर में फर्श को रिनोवेट किया जा रहा था. कपल अब सिक्कों को सवा लाख पाउंड में बेचने वाला है. कपल को इस बात का अंदाजा नहीं था कि वे अपने उस घर में सालों से रह रहे हैं और उन्हें वहां इतना बड़ा खजाना मिलेगा. उन्हें मालूम ही नहीं था कि जमीन में गड़ा सोना उनकी किस्मत बदलने वाला है.

किचन के फर्श से मिले सोने के सिक्के

कपल को अंदाजा ही नहीं था कि किचन के फर्श में ऐसा हो सकता है. यह उनके लिए बेहद ही चौंकाने वाला पल था. उन्होंने शुरू में सोचा था कि वे अपने 18वीं शताब्दी के घर के कंक्रीट वाली जमीन के लगभग छह इंच नीचे बिजली के केबल खराब हो गया है. जैसे ही उन्होंने घर के फर्श को रिनोवेट करवाना शुरू किया तो नीचे उन्हें एक ऐसी चीज दिखाई दी, जिसकी कभी भी उम्मीद नहीं की थी. शायद किस्मत बदलना इसे ही कहते हैं. जैसे ही कपल ने आगे निरीक्षण किया तो उन्होंने महसूस किया कि यह सिक्कों के ढेर से भरा मिट्टी के बरतन का प्याला था.

2 करोड़ रुपये से ज्यादा की कीमत

जब विशेषज्ञों ने इसकी सामग्री को देखा तो उन्हें पता चला कि वे 250,000 पाउंड (2.3 करोड़ रुपये) के ऊपर रह रहे हैं. द सन ने बताया कि ये सिक्के 1610 से 1727 के बीच के हैं और इसमें जेम्स फर्स्ट और चार्ल्स फर्स्ट के शासनकाल से लेकर जॉर्ज फर्स्ट तक शामिल हैं. भाग्यशाली कपल ने जल्दी से लंदन के नीलामीकर्ता स्पिंक एंड सन को बुलाया, और एक विशेषज्ञ कलेक्शन को देखने के लिए उनके घर पहुंचे.

मिलते हैं कपल को सपने जैसा होने लगा महसूस

नीलामीकर्ता ग्रेगरी एडमंड के हवाले से द सन ने कहा, '260 से अधिक सिक्कों की यह खोज भी ब्रिटेन से पुरातात्विक रिकॉर्ड पर सबसे बड़ी में से एक है. यह पूरी तरह से चौंकाने वाली खोज थी. मालिक अपने घर के फर्श को रेनोवेट कर रहे थे और एक डाइट कोक कैन के आकार की तरह एक बर्तन मिला, जिसमें भरा हुआ था सोना.' 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news