Mystery: इस समुद्र के बीच में खत्म हो सकती है किसी की भी जिंदगी! जानें इसके पीछे का रहस्य
topStories1hindi1478928

Mystery: इस समुद्र के बीच में खत्म हो सकती है किसी की भी जिंदगी! जानें इसके पीछे का रहस्य

Deadly Red Sea: रेड सी को दुनिया का सबसे घातक समुद्र कहा जाता है. दरअसल रेड सी के सर्फेस पर ब्राइन पूल (Brine Pool) यानी खारे पूल की वजह से यहां पर ऑक्सीजन की मात्रा न के बराबर होती है. यही वजह है कि यहां पर सर्वाइव करना नामुमकिन है. 

Mystery: इस समुद्र के बीच में खत्म हो सकती है किसी की भी जिंदगी! जानें इसके पीछे का रहस्य

Mystery Behind Red Sea: बहुत से लोगों को समुद्र के रहस्यों के बारे में जानना बहुत पसंद होता है. फिर चाहे वो कोई नया रहस्यमयी जीव (Mysterious Creatures) हो या फिर समुद्र से जुड़ी कोई बात. आपको बता दें कि लाल सागर में पाया गया दुर्लभ खारा पूल बेहद नमकीन है. इस पूल की खोज कुछ वैज्ञानिकों की एक टीम ने की है. इस टीम का हिस्सा रहे एक वैज्ञानिक ने खुलासा किया कि पूल में बिल्कुल भी ऑक्सीजन नहीं होती है और यही कारण है कि यहां पर किसी भी जीव का सर्वाइव (Survive) करना नामुमकिन है. 

हद से ज्यादा नमकीन होता है लाल समुद्र

वैज्ञानिकों ने लाल सागर (Red Sea) की सतह पर एक 10 फीट लंबे खारे पूल की खोज की है जो समुद्री जीवों और मनुष्यों (Humans) के लिए बेहद खतरनाक है. ये अनोखा पूल हद से ज्यादा नमकीन (Salty) है. ये खोज पृथ्वी पर जीवन की सीमाओं का पता लगाने में मदद कर सकती है. 

कहा जाता है डेथ पूल

'टाइम्स नाऊ' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक मियामी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की एक टीम ने 'डेथ पूल' की खोज की. इस खोज (Research) से पता चला कि ब्राइन पूल में कोई ऑक्सीजन नहीं है जिसकी वजह से यह किसी भी समुद्री जीव को तुरंत अचेत (Unconscious) कर सकता है या मार सकता है. टीम ने रिमोटली ऑपरेटेड अंडरवाटर व्हीकल (ROV) के इस्तेमाल से 1,770 मीटर की गहराई पर इस पूल को ढूंढा. 

किसी की भी ले सकता है जान

क्या आप पहले ऐसे किसी समुद्र के बारे में जानते थे जिसकी सतह (Surface) पर एक घातक पूल मौजूद है जो उसमें तैरने वाली किसी भी चीज को मार देता है. समुद्र की इतनी गहराई पर आम तौर पर ज्यादा जीवन (Life) नहीं होता है. वैज्ञानिक ने बताया कि यह खोज भविष्य में वैज्ञानिकों को यह पता लगाने में मदद कर सकती है कि लाखों साल पहले हमारे ग्रह पर महासागरों (Oceans) का निर्माण कैसे हुआ.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news