Desi Jugaad: खेत में अचानक कूदने लगा ऐसा भूत! किसान का ये जुगाड़ देख रह जाएंगे दंग
Advertisement
trendingNow11506691

Desi Jugaad: खेत में अचानक कूदने लगा ऐसा भूत! किसान का ये जुगाड़ देख रह जाएंगे दंग

Desi Jugaad Video: जुगाड़ टेक्नोलॉजी का बात आए तो हम भारतीय किसी से भी पीछे नहीं रहने वाले हैं. हर जगह अपना जुगाड़ लगा ही लेते हैं. चाहे वह कोई मैकेनिक हो या फिर कोई किसान.

 

Desi Jugaad: खेत में अचानक कूदने लगा ऐसा भूत! किसान का ये जुगाड़ देख रह जाएंगे दंग

Desi Jugaad News: जुगाड़ टेक्नोलॉजी का बात आए तो हम भारतीय किसी से भी पीछे नहीं रहने वाले हैं. हर जगह अपना जुगाड़ लगा ही लेते हैं. चाहे वह कोई मैकेनिक हो या फिर कोई किसान. खेत में किसानों के पास कई ऐसे काम होते हैं, जिन्हें करने में घंटों लग सकते हैं. खेतों की निगरानी करना उनमें से एक है. धूप में दिनभर खड़े होकर खेत आने वाले जानवरों और पक्षियों को भगाने का काम सबसे कठिन है. रोजाना अपने खेत के बीच में जाकर किसान खड़ा नहीं हो सकता. इस वजह से किसान ने इंसाननुमा पुतला बनाकर बीचोंबीच खड़ा कर देता था. फिलहाल, किसानों की अब नई-नई ट्रिक्स देखने को मिल रही हैं, जिसे लोग देसी जुगाड़ का नाम दे रहे हैं.

चिड़िया को भगाने के लिए किसान ने लगाया जुगाड

सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें खेतों में से चिड़ियों को भगाने के लिए किसानों ने भूतिया तरीका निकाला है. इस देसी जुगाड़ के जरिए खेत से चिड़िया और जानवर दूर रहेंगे. फिलहाल, इस ट्रिक को देखने के बाद लोगों को हैरानी हुई कि चिड़ियों को दूर भगाने के लिए आखिर यह कैसा तरीका है. देखने से मालूम पड़ रहा है कि जमीन में गाड़े गए लोहे को स्पंजनुमा डंडे से एक पुतले को बांधा गया है, जोकि हवा के चलने पर पुतला हिलने लगेगा. हालांकि, इस पुतले के लुक को भूतनुमा दिया गया है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by JUGAAD (@jugaadu_life_hacks)

 

लोगों को खूब पसंद आया किसान का यह तरीका

किसान का यह तरीका लोगों को खूब पसंद आया. इससे पहले भी किसान ने चिड़ियों को खेत से भगाने के लिए देसी जुगाड़ लगाया था. खेतों में चिड़िया फसल बर्बाद ना करें, इसके लिए किसान ने अनोखे डिवाइस का यूज किया था. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को जुगाड़ लाइफ हैक्स नाम द्वारा शेयर किया गया है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, 'चिड़ियों को भगाने का आसान तरीका...'

पूरे दिन खेतों में खड़े हो पाना आसान नहीं

बता दें कि बड़े-बड़े खेतों में किसानों का पूरा दिन धूप में खड़ा हो पाना मुश्किल है. पहले तो लोग खेतों के बीच आदमी का पुतला बनाकर खड़ा कर देते थे. हालांकि, लंबे समय के बाद जब इसका ज्यादा फायदा नहीं हुआ तो किसान अलग-अलग तरह का देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) निकाल रहे हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news