Nose Transplant: हाथ पर नाक 'उगाकर' महिला के चेहरे पर ट्रांसप्लांट कर दिया, डॉक्टरों का चमत्कार
Advertisement

Nose Transplant: हाथ पर नाक 'उगाकर' महिला के चेहरे पर ट्रांसप्लांट कर दिया, डॉक्टरों का चमत्कार

Surgery Of Nose: नेजल कैविटी कैंसर के कारण तमाम रोगियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इससे पीड़ित मरीजों के नाक के आसपास की गतिविधि बिल्कुल रुक जाती है. कई बार मरीज अपनी नाक तक खो देते हैं. महिला के साथ भी यही हुआ था.

Nose Transplant: हाथ पर नाक 'उगाकर' महिला के चेहरे पर ट्रांसप्लांट कर दिया, डॉक्टरों का चमत्कार

Doctors Grown Nose On Woman Arm: मेडिकल साइंस ने ऐसे ऐसे कमाल किए हैं जिसे देखकर दुनिया दंग रह गई है. इसी कड़ी में फ्रांस में डॉक्टरों ने एक और चमत्कार कर दिया है. डॉक्टरों ने महिला की बांह पर उसकी नाक उगा दी और फिर सर्जरी कर उसके चेहरे पर लगा दिया. यह सब तब हुआ जब कैंसर के चलते काफी समय पहले महिला की नाक को हटाया गया था. यह मामला चर्चा में बना हुआ है.

नेजल कैविटी कैंसर का मामला
दरअसल, यह घटना फ्रांस के एक अस्पताल की है. न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना फ्रांस में नेजल कैविटी कैंसर के चलते एक महिला ने अपनी नाक खो दी. और महिला का ऑपरेशन हुआ था जिसके जरिए 2013 में ही महिला की नाक निकाल दी गई थी ताकि उसकी जान बच जाए और यह कैंसर उसकी नाक के जरिए उसके शरीर में ना फैलने पाए.

चेहरे पर नाक को ट्रांसप्लांट किया
तबसे महिला बिना नाक के जी रही थी. इसी बीच विशेषज्ञ डॉक्टरों की देखरेख में यह तय हुआ कि उसके चेहरे पर नाक को ट्रांसप्लांट कर दिया गया है. इसके लिए पहले डॉक्टरों ने 3डी प्रिटिंग की मदद से महिला के हाथ पर नाक उगाई और फिर उसे महिला के चेहरे पर ट्रांसप्लांट कर दिया. डॉक्टरों ने उसकी नाक को लगभग पहले जैसा ही करने की कोशिश की और उन्हें सफलता भी मिली. 

रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रक्रिया में महिला के हाथ में नाक को ढकने के लिए एक स्किन ग्राफ्ट का इस्तेमाल किया. नाक को दो महीने तक बांह पर बढ़ने दिया. फिर उसे उसके चेहरे पर ट्रांसप्लांट कर लगाया गया. बता दें कि नेजल कैविटी कैंसर के कारण तमाम रोगियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इससे पीड़ित मरीजों के नाक के आसपास की गतिविधि बिल्कुल रुक जाती है. कई बार मरीज अपनी नाक तक खो देते हैं. महिला के साथ भी यही हुआ था.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news