अमेरिका के ये जुड़वा नवजात क्यों चर्चा में हैं? 30 साल तक फ्रीज में रहा इनका भ्रूण
Advertisement

अमेरिका के ये जुड़वा नवजात क्यों चर्चा में हैं? 30 साल तक फ्रीज में रहा इनका भ्रूण

New Born Twins: यह अपने आप में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है कि जब भ्रूण को तीस साल पहले जमाया गया था और उसे निकालकर अब उसकी सहायता से बच्चे पैदा हुए हैं. खास बात यह है कि जुड़वा बच्चे पैदा हुए हैं. यह घटना मेडिकल साइंस के क्षेत्र में चमत्कार मानी जा रही है. 

अमेरिका के ये जुड़वा नवजात क्यों चर्चा में हैं? 30 साल तक फ्रीज में रहा इनका भ्रूण

Embryo Frozen For 30 Years: मेडिकल साइंस की कई प्रक्रियाएं इतनी चमत्कारिक हैं कि शायद उस पर यकीन कर पाना एक आम इंसान के लिए मुश्किल होता है. अब नया मामला ही उठाकर देख लीजिए जब पिछले सप्ताह अमेरिका में जुड़वा बच्चे पैदा हुए. जुड़वा बच्चे पैदा होना कोई चमत्कार नहीं है लेकिन इन बच्चों का भ्रूण तीस साल पहले फ्रीज किया गया था और उसी भ्रूण से ये बच्चे पैदा हुए हैं.

IVF की मदद से यह भ्रूण बनवाए
दरअसल, यह घटना अमेरिका के टेनेसी की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब तीस साल पहले टेनेसी में ही डॉक्टरों की एक टीम ने भ्रूण को जमाया गया था. बताया जा रहा है कि अप्रैल 1992 को एक कपल ने IVF की मदद से यह भ्रूण बनवाए थे. उसी के बाद इन्हें लिक्विड नाइट्रोजन में -196 डिग्री सेल्सियस पर सुरक्षित रखा गया था. तब से यह भ्रूण जमे हुए थे.

भ्रूण से जुड़वां बच्चे पैदा हुए
अब जाकर इन भ्रूण से जुड़वा बच्चों का जन्म हुआ है. असल में उस समय टेनेसी में नेशनल एम्ब्रियो डोनेशन सेंटर को यह भ्रूण दान कर दिए गए थे. अब उस भ्रूण से जुड़वा बच्चे पैदा हुए हैं. इतने लंबे वक्त तक किसी भ्रूण को जमा कर रखना और फिर उससे सफलतापूर्वक बच्चों के जन्म का यह एक नया रिकॉर्ड है. इससे पहले 2020 में इसी प्रक्रिया से 27 साल पहले जमे हुए भ्रूण से बच्चे का जन्म हुआ था लेकिन अब रिकॉर्ड टूट गया है.

फिलहाल बताया जा रहा है कि यह घटना पिछले महीने की है जिसके बारे में अब विस्तार से कई रिपोर्ट्स में बताया गया है. तभी से इस घटना की चर्चा हो रही है. चार बच्चों की मां रेशेल रिजवे ने इन्हें जन्म दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इनका नाम लिडिया और टिमोथी रिजवे रखा गया है. बता दें कि IVF की मदद से कई भ्रूण बनाए जा सकते हैं, जिन्हें बाद में उन लोगों को दिया जा सकता है जिनके बच्चे नहीं हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news