Heligan Pineapple: यह है दुनिया का सबसे महंगा अनानास, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान, जानें खासियत
topStories1hindi1478525

Heligan Pineapple: यह है दुनिया का सबसे महंगा अनानास, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान, जानें खासियत

Most Expensive Pineapple: इस हाई-प्रोफाइल फल को समर्पित एक वेबसाइट के मुताबिक, इसे साल 1819 में ब्रिटेन लाया गया था. जल्द ही बागवानों को एहसास हो गया कि देश की जलवायु अनानास की खेती के लिए अच्छी नहीं है

Heligan Pineapple: यह है दुनिया का सबसे महंगा अनानास, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान, जानें खासियत

Pineapple: अनानास (Pineapple) विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट और मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है. खासकर सर्दियों के मौसम में यह सेहत के लिए एक बेहतरीन फल है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी एक ऐसी किस्म है जिसे वहन करना थोड़ा महंगा है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हेलिगन अनानास (Heligan pineapple) का नाम उस बगीचे के नाम पर रखा गया है, जहां वे इंग्लैंड के कॉर्नवाल में उगाए जाते हैं.  एक अनानास की लागत लगभग 1,000 पाउंड स्टर्लिंग (1 लाख रुपये) है. एक फसल तैयार होने में करीब दो से तीन साल का समय लगता है.

उगाने के लिए इस खास तरीके का इस्तेमाल
इस हाई-प्रोफाइल फल को समर्पित एक वेबसाइट के मुताबिक, इसे साल 1819 में ब्रिटेन लाया गया था. जल्द ही बागवानों को एहसास हो गया कि देश की जलवायु अनानास की खेती के लिए अच्छी नहीं है. इसलिए, उन्होंने - विशेष लकड़ी के गड्ढे के आकार के बर्तनों को डिजाइन करके और इसे पोषण देने के लिए सड़ी हुई खाद की ताजा आपूर्ति और एक बैकअप हीटर जोड़कर- एक तरकीब निकाली. गर्मी हवा को गर्म करती है जो दीवार में झरोखों के माध्यम से गड्ढों में प्रवेश करती है.

रिपोर्ट के मुताबिक एक हेलिगन प्रवक्ता ने कहा, ‘अनानास बहुत ही मेहनत का काम है. अनानास की देखभाल, खाद की परिवहन लागत, अनानास के गड्ढों के रखरखाव और अन्य छोटे टुकड़ों की देखभाल करने में लगने वाले समय के साथ, हर अनानास हमें 1,000 पाउंड का पड़ता है.’

10 लाख तक जा सकती है कीमत
हेलिगन वेबसाइट के मुताबिक कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को विक्टोरियन ग्रीनहाउस में उगाया गया दूसरा अनानास उपहार में दिया गया था. उद्यान के अधिकारियों ने कहा कि अगर फल की नीलामी की जाए, तो प्रत्येक अनानास की कीमत 10 लाख रुपये तक हो सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news