घड़ी के आविष्कार से पहले इंसान कैसे पता लगाते थे समय का पता? जानें क्या था पुराना तरीका
Advertisement
trendingNow12023563

घड़ी के आविष्कार से पहले इंसान कैसे पता लगाते थे समय का पता? जानें क्या था पुराना तरीका

Invension Of Clock: घड़ी को दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक माना जाता है. आज हम रोजाना समय पर नजर रखते हैं. हालांकि, क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि आखिर जब घड़ियां नहीं थीं, तो लोग समय का हिसाब कैसे रखते थे?

 

घड़ी के आविष्कार से पहले इंसान कैसे पता लगाते थे समय का पता? जानें क्या था पुराना तरीका

Time Before Watch: घड़ी को दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक माना जाता है. आज हम रोजाना समय पर नजर रखते हैं. हालांकि, क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि आखिर जब घड़ियां नहीं थीं, तो लोग समय का हिसाब कैसे रखते थे? हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Quora पर एक यूज़र ने ये सवाल पूछा, "जिसने पहली बार घड़ी बनाई होगी, उसने समय को कैसे और कहां से मिलाया?" एक अन्य यूजर ने इसका जवाब देने का जिम्मा संभाला और बताया कि घड़ियों से पहले, लोग सूरज की मदद से समय का पता लगाते थे. एक अन्य यूजर ने भी इस बात की पुष्टि की कि समय को आंकने के लिए सूरज का ही इस्तेमाल किया जाता था.

घड़ी के बिना समय कैसे पता करते थे?

रिपोर्ट्स के अनुसार, समय मापने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे पहले ज्ञात उपकरण मिस्र और मेसोपोटामिया में लगभग 3500 ईसा पूर्व पाए गए थे. ये शुरुआती घड़ियां धूपघड़ी से बनी थीं, और एक खड़ी हुई वस्तु जिसे सूक्ति (Gnomon) कहा जाता था. समय को ग्नोमोन की छाया के माध्यम से मापा जाता था, जिसमें कुछ हद तक सटीकता होती थी. जब सूरज डूब जाता था, तो लोग रात में समय का पता लगाने के लिए दूसरे तरीकों का इस्तेमाल करते थे. उनका एक तरीका था "मेरखेत" नामक उपकरण का उपयोग करना. मेरखेत दो पट्टियों से बना होता था, जिन्हें इस तरह के कोण पर रखा जाता था कि वे ध्रुव तारे के साथ सीध में हों. ध्रुव तारे की स्थिति का यूज करके, यह तारामंडल और अन्य तारों की गति को ट्रैक करता था.

आधुनिक घड़ियों के फादर हैं पीटर हेनलेन

घड़ियों और घंटों की दुनिया में, पीटर हेनलेन का नाम किसी जादूगर जैसा है. उन्हें आधुनिक घड़ियों का "पिता" माना जाता है. वह जर्मनी के एक शहर नूर्नबर्ग के रहने वाले एक कुशल घड़ी बनाने वाले थे.हालांकि 1485 में जन्मे हेनलेन के शुरुआती जीवन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन इतिहास उनसे 1504 में हुई एक घटना के जरिए मिलता है. उस साल 7 सितंबर को हुई एक झगड़े में उनके एक दोस्त की मृत्यु हो गई थी. ऐतिहासिक रिकॉर्ड बताते हैं कि उन्होंने 1510 में पहली घड़ी का आविष्कार किया और 1541 तक वे पूरे यूरोप में मशहूर हो गए. उन्होंने सिर्फ छोटी घड़ियां ही नहीं बनाईं, बल्कि लिक्टेनौ महल के लिए एक बड़ी घंटाघर भी बनाया.

Trending news