मिस्र में 2000 साल पहले ऐसे मनाया जाता था न्यू ईयर, पहली बार तस्वीर आई सामने
Advertisement
trendingNow11923763

मिस्र में 2000 साल पहले ऐसे मनाया जाता था न्यू ईयर, पहली बार तस्वीर आई सामने

Trending News: मिस्र के टूरिस्ट एडं एंटिक्विटीज मिनिस्ट्री ने इस तस्वीर को सबके सामने लाया. ओरियन उसी नाम के तारामंडल का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि सोथिस सीरियस का प्रतिनिधित्व करता है. यह चित्र प्राचीन मिस्र को दर्शाता है.

 

मिस्र में 2000 साल पहले ऐसे मनाया जाता था न्यू ईयर, पहली बार तस्वीर आई सामने

Shocking News: प्राचीन मिस्रवासियों द्वारा चित्रित एक आश्चर्यजनक नए साल के दृश्य को रिसर्चर्स ने एस्ना के मंदिर की छत पर कलाकृति का रिनोवेशन किया है. लाइव साइंस के मुताबिक, यह मंदिर लगभग 2,200 साल पहले बनाया गया था, जिसमें लगभग 2,000 साल पहले एक बड़ा नवीकरण किया गया था जब रोमनों ने मिस्र पर नियंत्रण किया था. जर्मनी के तुबिंगन विश्वविद्यालय (University of Tübingen) के एक बयान के अनुसार, चित्रों में मिस्र के देवता ओरियन (जिन्हें साह भी कहा जाता है), सोथिस और अनुकिस को पड़ोसी नावों पर आकाश देवी नट के साथ शाम के आकाश को निगलते हुए दिखाया गया है. यह एक पौराणिक कथा है जो मिस्र के नए साल की जानकारी देती है.

मिस्र में ऐसे मनाया जाता था नया साल

मिस्र के टूरिस्ट एडं एंटिक्विटीज मिनिस्ट्री ने इस तस्वीर को सबके सामने लाया. ओरियन उसी नाम के तारामंडल का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि सोथिस सीरियस का प्रतिनिधित्व करता है. यह चित्र प्राचीन मिस्र को दर्शाता है. ट्युबिंगन विश्वविद्यालय में इजिप्टोलॉजी के प्रोफेसर क्रिश्चियन लीट्ज जो इसी टीम के हिस्सा थे. उन्होंने बयान में कहा, इस समय नील नदी में मौसमी बाढ़ आती थी, और प्राचीन मिस्रवासियों का मानना था कि सीरियस की उपस्थिति के लगभग 100 दिन बाद, नील नदी के बाढ़ के पानी को कम करने के लिए देवी अनुकिस जिम्मेदार थीं.

कब आता है प्राचीन मिस्र का कैलेंडर

लेइट्ज ने लाइव साइंस को एक ईमेल में बताया कि प्राचीन मिस्र का नया साल हमारे कैलेंडर के अनुसार जुलाई के मध्य में आता था. नए साल की कलाकृति एस्ना के मंदिर में वैज्ञानिकों द्वारा की गई कई खोजों में से नवीनतम है, जिनकी पेंटिंग दो सहस्राब्दी के लायक कालिख, गंदगी और यहां तक ​​कि पक्षियों की बूंदों के कारण अस्पष्ट हो गई थीं. बयान के अनुसार, पिछले पांच वर्षों से वैज्ञानिक छत की सफाई कर रहे हैं, जिसमें प्राचीन राशि चक्र और विभिन्न खगोलीय नक्षत्रों, पौराणिक देवी-देवताओं और 200 से अधिक शिलालेखों के चित्रण सहित विभिन्न प्रकार की छवियां सामने आ रही हैं, जो पहले अज्ञात थीं.

ऐसा प्रतीत होता है कि मंदिर किसी एक भगवान को समर्पित नहीं है और इसके अवशेषों के विश्लेषण से विद्वानों को सजावट के अर्थ और उद्देश्य के बारे में बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है.

Trending news