भारत की दादी ने 87 साल की उम्र में पूरी की दूसरी एमए डिग्री, विदेश में जमकर हो रही तारीफ
Advertisement

भारत की दादी ने 87 साल की उम्र में पूरी की दूसरी एमए डिग्री, विदेश में जमकर हो रही तारीफ

Varatha Shanmuganathan: कनाडा की वरथा शनमुगनाथन (Varatha Shanmuganathan) ने 87 वर्ष की आयु में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की. उन्होंने इस उम्र में डिग्री हासिल करके दुनियाभर के लोगों को चौंकाया है.

 

भारत की दादी ने 87 साल की उम्र में पूरी की दूसरी एमए डिग्री, विदेश में जमकर हो रही तारीफ

Trending News: पढ़ाई करने की कोई उम्र नहीं होती. अगर आपको किसी भी विषय में पढ़ाई करना है तो किसी भी उम्र में आप अपनी पढ़ाई शुरू करके डिग्री हासिल कर सकते हैं. कनाडा की वरथा शनमुगनाथन (Varatha Shanmuganathan) ने 87 वर्ष की आयु में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की. उन्होंने इस उम्र में डिग्री हासिल करके दुनियाभर के लोगों को चौंकाया है. यह उनकी दूसरी मास्टर डिग्री है. उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय से 50 साल की उम्र में अपनी पहली मास्टर डिग्री पूरी की थी. उन्हें हाल ही में ओंटारियो विधानमंडल (Ontario Legislature) में प्रांतीय संसद के सदस्यों द्वारा सम्मानित किया गया था.

87 साल की महिला को मिली मास्टर डिग्री

ओंटारियो विधानमंडल (Ontario Legislature) में उनका एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है और अब वायरल हो रहा है. इसे विजय थानीगासलम ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था. उनके इंस्टा बायो के अनुसार, वह स्कारबोरो-रूज पार्क के लिए प्रांतीय संसद (MPP) के सदस्य और इंफ्रास्ट्रक्चर मिनिस्ट्री के संसदीय सहायक हैं.वरथा शनमुगनाथन को सम्मानित करते हुए उन्होंने लिखा, 'वरथा शनमुगनाथन को ओंटारियो विधानमंडल में सम्मानित करना मेरा सौभाग्य था, यॉर्क विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री के साथ स्नातक करने वाली सबसे उम्रदराज व्यक्ति और  पूरे कनाडा में स्नातक की डिग्री हासिल करने वाली सबसे उम्रदराज महिलाओं में से एक हैं.'

वीडियो पर एक नजर:

 

 

50 के दशक के बीच पूरी की थी पहली मास्टर डिग्री

कैप्शन में, उन्होंने लिखा कि वरथा अम्मा ने अपने पूरे जीवन में चार अलग-अलग महाद्वीपों में पढ़ाया है. उन्होंने अपनी पहली मास्टर डिग्री तब पूरी की जब वह यूनाइटेड किंगडम में लंदन विश्वविद्यालय के बिर्कबेक कॉलेज में 50 के दशक के बीच में थी. इसके बाद, वह 2004 में कनाडा चली गईं. 2019 में, वरथा अम्मा को पता चला कि यॉर्क यूनिवर्सिटी ने वरिष्ठों के लिए मास्टर कोर्स शुरू किया है, इसमें आवेदन करने के लिए उनकी बेटी ने प्रोत्साहित किया.' उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि महामारी सहित सभी चुनौतियों के बावजूद उन्होंने अपना कोर्स पूरा किया.वीडियो को 110K से अधिक लाइक बटोरने में कामयाब रहा है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news