अकाउंट में गलती से आए 16 लाख रुपये, उस पैसे से चुका डाला पूरा कर्ज; वापस मांगे पैसे तो बोला- नहीं दूंगा
Advertisement
trendingNow12474833

अकाउंट में गलती से आए 16 लाख रुपये, उस पैसे से चुका डाला पूरा कर्ज; वापस मांगे पैसे तो बोला- नहीं दूंगा

Singapore Jail: सिंगापुर में रहने वाले एक 47 वर्षीय भारतीय व्यक्ति को गलती से पिछले साल अपने बैंक खाते में SGD 25,000 (लगभग Rs 16 लाख) रिसीव हुए थे. पैसा वापस भेजने के बजाय उसने पूरा अमाउंट का यूज अपने कर्ज चुकाने के लिए किया.

 

अकाउंट में गलती से आए 16 लाख रुपये, उस पैसे से चुका डाला पूरा कर्ज; वापस मांगे पैसे तो बोला- नहीं दूंगा

Indian Man In Singapore Jail: सिंगापुर में रहने वाले एक 47 वर्षीय भारतीय व्यक्ति को गलती से पिछले साल अपने बैंक खाते में SGD 25,000 (लगभग Rs 16 लाख) रिसीव हुए थे. पैसा वापस भेजने के बजाय उसने पूरा अमाउंट का यूज अपने कर्ज चुकाने के लिए किया. इतना ही नहीं, पेरियासामी मथियाझागन ने इसका एक हिस्सा भारत में अपने परिवार को भी भेजा. सिंगापुर की एक कोर्ट ने अब उसे 9 सप्ताह (दो महीने से थोड़ा अधिक) की जेल की सजा सुनाई है, क्योंकि उसने पैसे का गबन करने का दोषी माना था.

यह भी पढ़ें: चलती ट्रेन से गिरी बच्ची, 10 KM बाद ढूंढने लगे मां-बाप... पुलिस वालों ने फिर यूं किया हीरो वाला काम

प्लंबिंग और इंजीनियरिंग फर्म में काम करने वाली एडमिनिस्ट्रेटर ने कंपनी से पर्सनल लोन लिया था और इसे चुका रही थी, वहीं पर मथियाझागन ने 2021 में लगभग एक साल तक काम किया था. उसने गलती से अमाउंट मथियाझागन के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी, यह मानते हुए कि यह कंपनी का खाता है. द स्ट्रेट्स टाइम्स ने राज्य अभियोजन अधिकारी (एसपीओ) के हवाले से कहा, "गलत ट्रांसफर करने के बाद शिकायतकर्ता को उसी दिन (फर्म के एक निदेशक) द्वारा सूचित किया गया था कि खाता कंपनी का नहीं था, और कंपनी को नकदी प्राप्त नहीं हुई." 

इसके तुरंत बाद, महिला ने मथियाझागन के बैंक से संपर्क किया और उन्हें अपनी गलती के बारे में बताया और पैसा वापस पाने में मदद मांगी. चार दिन बाद अप्रैल 2023 में बैंक ने उनके कंपनी के पते पर एक पत्र भेजा. उन्हें बताया कि प्रेषक ने स्थानांतरित धन वापस करने का अनुरोध किया है. शुरुआती लेटर के एक महीने बाद 9 मई को, बैंक ने महिला को सूचित किया कि मथियाझागन ने पैसा वापस करने से इनकार कर दिया है, जिसके बाद उसने पुलिस शिकायत दर्ज कराई. पुलिस की जांच से पता चला कि मथियाझागन गलत ट्रांसफर से अवगत थे और उन्होंने मई में चार अलग-अलग लेनदेन के माध्यम से धन को दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया था.

मई के अंत में, कंपनी ने देखा कि मथियाझागन को संबोधित पत्र उन्हें भेजा गया था. कंपनी के निदेशक ने पत्र उसे सौंप दिया और उसे महिला को पूरी राशि वापस करने का आग्रह किया. जवाब में, उसने स्वीकार किया कि उसने पहले ही पैसे का उपयोग अपने कर्ज चुकाने के लिए कर लिया था.

यह भी पढ़ें: भाई-भतीजे के लाश संग इस शख्स ने समंदर में गुजारे 67 दिन, वापस लौटा तो दिखा भयानक मंजर

नवंबर 2023 में, उसने पुलिस को बताया कि उसने पैसे का उपयोग कर्ज चुकाने के लिए किया और शेष राशि भारत में अपने परिवार को भेज दी. उसने महिला को वापस भुगतान करने के लिए अतिरिक्त समय मांगा और SGD 1,500 (लगभग Rs 96,000) की मासिक भुगतान योजना का सुझाव दिया, हालांकि अब तक उससे कोई धन वसूला नहीं गया है. घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए एक Reddit यूजर ने कहा, "कानून तोड़ा और इसके लिए जेल हो गया. भारत में, वह गायब हो गया होता और गलती करने वाले गरीब आदमी को पुलिस और कानून से निपटना पड़ता और कभी भी एक पैसा नहीं मिलता." एक ने लिखा, "यह आदमी कितना बेवकूफ था? उसने सोचा था कि पैसा उस तक नहीं ट्रैक किया जाएगा?"

Trending news